Top

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में आग लगी, पांच लोगों की मौत

कारोना वैक्सीन कोविशील्ड बना रहे पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में आज दोपहर अचानक आग लग गयी। आग इतनी भयानक थी कि बिल्डिंग के ऊपर काले धुएं का गुबार साफ़ देखा जा सकता था। आग की वजह से अब तक पांच लोगों की मौत की सूचना सामने आयी है।

कोविशील्ड वैक्सीन बनाने वाले सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में आग लगी, पांच लोगों की मौतकोरोना वैक्सीन बना रही कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट की बिल्डिंग में लगी आग। फोटो : एएनआई

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड बनाने वाली पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की नयी बिल्डिंग में आज दोपहर भयंकर आग लग गई। आग लगने की वजह से अब तक पांच लोगों की मौत हो गयी है। सूचना पर दमकल की 10 गाड़ियाँ मौके पर पहुंची हैं। फिलहाल अब तक वैक्सीन के नुकसान होने को लेकर ख़बर सामने नहीं आई है।

यह आग सीरम इंस्टीट्यूट के मंजरी प्लांट में लगी है। फिलहाल दमकल गाड़ियों के पहुँचने के साथ ही प्लांट को खाली करा लिया गया है।

पुणे के पुलिस कमिश्नर ने एएनआई से बातचीत में बताया, "मंजरी प्लांट में आग लगी है और वैक्सीन का उत्पादन वहां नहीं किया गया था लेकिन बाद के चरण में इसे शुरू करने की तैयारी चल रही थी। फिलहाल अग्निशमन सेशन चालू है, इमारत खाली कर दी गई है लेकिन हम फिर से जाँच कर रहे हैं। करीब एक घंटे में आग बुझाई जाएगी, आग से टीका संयंत्र/भंडारण में कोई समस्या नहीं है।"

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया की ओर से कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन किया जा रहा है। फिलहाल जिस बिल्डिंग में आग लगी है वहां वैक्सीन बनाने का काम नहीं चल रहा था।

वहीं मौके पर पांच लोगों की मौत पर पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल ने कहा, "जिन पांच लोगों की मौत हुई, वे शायद निर्माणाधीन इमारत के मजदूर थे। आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि वेल्डिंग का काम, जो इमारत में चल रहा था, आग का कारण बना।"

दूसरी ओर सीरम इंस्टिट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, "आगे की जाँच के बाद हमने जाना कि दुर्भाग्य से कुछ जानमाल का नुकसान हुआ है। हम गहराई से दुखी हैं और दिवंगत लोगों के परिवार के सदस्यों के लिए हमारी गहरी संवेदनाएं व्यक्त करते हैं।"

वहीं कोविशील्ड वैक्सीन को पहुंचे नुकसान को लेकर अदार पूनावाला ने कहा, "मैं सभी सरकारों और जनता को आश्वस्त करना चाहूंगा कि कई उत्पादन भवनों के कारण कोविशील्ड उत्पादन का कोई नुकसान नहीं होगा, जो मैंने इस तरह की आकस्मिकताओं से निपटने के लिए पहले ही रिजर्व में रखा था।"

सीरम इंस्टीट्यूट में आग लगने को लेकर महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा, "हमें मिली जानकारी के अनुसार, आग नियंत्रण में है और छह लोगों को आग से बचाया गया है। वैक्सीन यूनिट में आग नहीं लगी थी। ऐसा लगता है कि आग एक इलेक्ट्रिक फॉल्ट के कारण लगी थी, हालांकि कोविड वैक्सीन सुरक्षित हैं।"

यह भी पढ़ें :

कोरोना वैक्सीन के लिए जरूरी होगा पंजीकरण, जानिए कौन से दस्तावेज होंगे जरूरी और कैसे लगेगी वैक्सीन

गांव कनेक्शन सर्वे : 57.4 % ग्रामीणों को भरोसा - कोरोना वैक्सीन से खत्म हो जाएगी महामारी, देश के चार राज्यों में आज से पूर्वाभ्यास शुरू



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.