केरल: शिक्षा के साथ-साथ सरकारी स्कूल की छात्राओं को मिलेगा मुफ्त सेनेटरी पैड

केरल: शिक्षा के साथ-साथ सरकारी स्कूल की छात्राओं को मिलेगा मुफ्त सेनेटरी पैडबुधवार को राज्य की स्कूली छात्राओं के लिये एक नयी योजना शुरू की है।

लखनऊ। लड़कियों में माहवारी के दौरान स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिये केरल सरकार ने बुधवार को राज्य की स्कूली छात्राओं के लिये एक नयी योजना शुरू की है। केरल के मुख्यमंत्री पिन्नाराई विजयन ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि शी पैड योजना से केरल में कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओं को लाभ होगा।

ये भी पढ़ें- केरल के इस स्कूल ने 105 साल पहले मंजूर की थी माहवारी की छुट्टी

इस साल यह योजना प्रदेश की 114 पंचायतों के 300 विद्यालयों में लागू की जायेगी।उन्होंने कहा कि इस परियोजना के तहत शामिल किये गये सभी सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में मुफ्त सेनेटरी नैपकिन्स, भंडारण के लिये जगह और सेनेटरी पैड को नष्ट करने का भी प्रबंध किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- माहवारी : पुरुषों के लिए भी समझना जरुरी है महिलाएं किस दर्द से गुजरती हैं...

महिला विकास निगम, स्थानीय समूहों के साथ मिलकर इस साल 300 विद्यालयों में इसे लागू करेगा और आने वाले सालों में इसे राज्य के सभी स्कूलों में लागू किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा, माहवारी में साफ-सफाई हर लड़की का अधिकार है। इस योजना की गुंजाइश सिर्फ सेनेटरी नैपकिन्स के वितरण तक ही समिति नहीं रहेगी। शी पैड के तहत मासिक साफ-सफाई को लेकर लड़कियों में जागरूकता भी फैलाई जायेगी।

संबंधित खबरें- महिलाओं की उन दिनों की समस्याओं को आसान करेगा ‘माहवारी कप’

आप भी जानिए, कैसा लगता है हमें माहवारी के दिनों में

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top