दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- ऑड-इवन के दौरान डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त होगा सफर

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- ऑड-इवन के दौरान डीटीसी और क्लस्टर बसों में मुफ्त होगा सफरदिल्ली की डीटीसी बसें

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण नियंत्रण के लागू ऑड-ईवन फैसले पर केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया। ऑड-इवन चलने के दौरान मुसाफिर डीटीसी की बसों में फ्री सफर कर सकते हैं। दिल्ली में 13 नवंबर से 17 नवंबर ऑड-ईवन का तीसरा फेज लागू किया जा रहा है। पिछले दो चरणों में इसे लागू करने से दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में काफी हद तक सफलता मिली थी।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बात की जानकारी देते हुए ट्वीट करते हुए लिखा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली ने सभी डीटीसी और क्लस्टर बसों में सफर करने वाले यात्रियों से कोई भी किराया नहीं लिया जाएगा। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री के इस फैसले का स्वागत किया है।

ये भी पढ़ें:- किस आधार पर दिल्ली सरकार ने ऑड-ईवन किया लागू, एनजीटी का सरकार से सवाल

बीते दिनों दिल्ली में धुंध और प्रदूषण का स्तर खतरनाक हो चुका है, इसके बाद एनजीटी, ईपीसीए, हाईकोर्ट समेत तमाम एजेंसिया प्रदूषण नियंत्रण के उपायों पर चर्चा करने में जुटी है। इस प्रक्रिया के लिए डीटीसी प्राइवेट ठेकेदारों से 500 अतिरिक्त बसों की व्यवस्था भी करने जा रही है। साथ ही दिल्ली मेट्रो ने भी 20 रूट पर 100 नई फीडर बसों चलाने का भरोसा दिया है।

डीटीसी के पास करीब 4,000 बसें हैं, जबकि 1,600 क्लस्टर बसें हैं। मेट्रो के अलावा बड़ी संख्या दिल्ली वासी इन दोनों बस सेवाओं के जरिए सफर करते हैं। बहरहाल, आप पार्टी के सत्ता में आने के बाद डीटीसी कोई नई बस नहीं खरीद सकी है। ऑड-इवन नियम सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू रहेगा और इसमें महिला चालकों और दोपहिया वाहनों को छूट दी गई है।

संबंधित खबर :- पराली जलाने से रोकने के लिए पंजाब सरकार बंद कर सकती है धान की खेती

पराली क्यों जलाते हैं किसान? जानिए सच

प्रदूषण की वजह से दिल्ली-एनसीआर में 6 साल घटी लोगों की उम्र

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top