फ्री स्पीच अवॉर्ड: गांव कनेक्शन के डिप्टी न्यूज एडिटर अरविंद शुक्ला को प्रथम पुरस्कार

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
फ्री स्पीच अवॉर्ड: गांव कनेक्शन के डिप्टी न्यूज एडिटर अरविंद शुक्ला को प्रथम पुरस्कार

लखनऊ (उत्तर प्रदेश)। नोएडा मीडिया क्लब की ओर से फ्री स्पीच अवार्ड 2019 के विजेताओं की घोषणा कर दी गई है। रविवार को नोएडा के मेघदूतम पार्क में आयोजित नोएडा मीडिया क्लब की वार्षिक महासभा में यह घोषणा की गई है।

नोएडा मीडिया क्लब के उपाध्यक्ष रिंकू यादव ने बताया कि संस्था ने जर्नलिस्ट और फोटो जर्नलिस्ट कैटेगरी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 3-3 पत्रकारों को फ्री स्पीच अवार्ड से सम्मानित करने की घोषणा की थी। जिसमें 25 अक्टूबर तक प्रविष्ठियां देशभर के पत्रकारों से आमंत्रित की गई थीं। 143 प्रविष्टियां मिली थीं। ज्यूरी में 5 सदस्य वरिष्ठ पत्रकार शंभूनाथ शुक्ला, टीवी 18 समूह के चीफ विजुअल डायरेक्टर राजीव गुप्ता, हिंदुस्तान टाइम्स के पूर्व संपादक श्रीनंद झा, डिजिटल मीडिया से अनल पत्रवाल और नेशनल अवॉर्ड विनर इंडियन एक्सप्रेस के फोटोजर्नलिस्ट ताशी तोबग्याल शामिल रहे।

नोएडा मीडिया क्लब से जुड़े लोग।

ज्यूरी के निर्णय के मुताबिक गांव कनेक्शन के डिप्टी न्यूज एडिटर अरविंद शुक्ला को प्रथम, दैनिक भास्कर जयपुर के विशेष संवाददाता आनंद चौधरी को द्वितीय और दैनिक जागरण मुरादाबाद के वरिष्ठ संवाददाता रितेश को तृतीय विजेता घोषित किया गया है।

फोटो जर्नलिस्ट कैटेगरी में हिंदुस्तान टाइम्स नई दिल्ली के चीफ फोटोग्राफर सुनील घोष, हिंदुस्तान हिंदी नोएडा के सीनियर फोटोग्राफर सलमान अली और टाइम्स ऑफ इंडिया नई दिल्ली के फोटोग्राफर हिमांशु को क्रमशः प्रथम, द्वीतिय और तृतीय घोषित किया गया है।

ज्यूरी के सदस्य और वरिष्ठ पत्रकार शम्भूनाथ शुक्ल ने कहा, "देशभर से एक से बढ़कर एक फोटोग्राफ और खबर पत्रकारों ने भेजी थीं। कौन बेहतर है, यह तय करना आसान नहीं रहा। ज्यूरी को फाइनल राउंड में दोनों कैटेगरी के अंतिम 3 चुनने में बड़ा समय लगा। जर्नलिस्टिक एप्रोच देखने के लिए खबरों को कई-कई बार देखा गया।"

ज्यूरी में शामिल श्रीनंद झा ने कहा यह सम्मान देश के पत्रकारों को आगे बढ़ने में मदद करेगा। इससे पत्रकार समाज में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा मिलेगा।

राजीव गुप्ता ने कहा, "हमने यहां कई स्टिंग ऑपरेशन देखे। मानवीय भावनाओं को फोकस करती खबरें देखीं। गांव कनेक्शन और दैनिक भास्कर की जिन खबरों को चयनित किया गया है, वह समाज में किसानों और महिलाओं के संघर्ष को बहुत शानदार ढंग से उभारकर सामने ला रही हैं।" अनल पत्रवाल ने कहा, फोटो कैटेगरी में भी बहुत अच्छी प्रविष्टियां थीं। शहरों, गांवों, मजदूरों, गरीब, मेला, नदियों में प्रदूषण और तमाम मुद्दों को सामने लाने वाली फोटो देखी गईं।"

पत्रकारों द्वारा भेजी गई प्रविष्टियों की स्‍क्रीनिंग करते ज्यूरी के सदस्‍य वरिष्ठ पत्रकार शंभुनाथ शुक्ला, श्रीनंद झा राजीव गुप्ता व अन्य। सभी फोटो साभार- नोएडा मीडिया क्लब

नोएडा मीडिया क्लब दोनों श्रेणी के प्रथम विजेताओं को 25-25 हजार रुपये, द्वितीय को 15-15 हजार रुपये और तृतीय को 10-10 हजार रुपये व ट्रॉफी से पुरस्कृत करेगा। सम्मान समारोह का कार्यक्रम जल्दी घोषित किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त महासभा में संस्था के विकास से जुड़े कई और महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए गए हैं। कार्यक्रम में पूर्व अध्यक्ष अनिल चौधरी, अनिल निगम, विनोद शर्मा, सुरेश चौधरी, संतोष सिंह, निर्मेश त्यागी सहित बड़ी संख्या में सदस्य शामिल हुए।

 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.