राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे PM मोदी, मनमोहन-आडवाणी

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे PM मोदी, मनमोहन-आडवाणीफूल अर्पित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 148वीं जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सुबह यहां स्थित राजघाट में महात्मा गांधी की समाधि पर पहुंचे और उनको पुष्पांजलि दी। इससे पहले नायडू और मोदी ने भी राष्ट्रपिता को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। तीनों नेताओं ने महात्मा गांधी की समाधि की परिक्रमा भी की।

इस अवसर पर लोकसभा उपाध्यक्ष एम. थंबीदुरै और केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे। राष्ट्रपिता की समाधि स्थल पर एक सर्वधर्म सभा का भी आयोजन किया गया। सभा में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी कुछ देर तक हिस्सा लिया। इस अवसर पर विभिन्न धर्मों के धर्मगुरुओं ने भजन गाए। सर्वधर्म सभा में कई सांसद, गणमान्य व्यक्तियों और समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों के अलावा स्कूली बच्चों ने भी हिस्सा लिया।

ये भी पढ़ें- 124 साल पहले आज के दिन हुई थी वो घटना, जिसने बैरिस्टर मोहनदास करमचंद गांधी को महात्मा बना दिया

लाल बहादुर शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती मनाई जा रही है। पीएम ने लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिन पर उन्हें भी श्रद्धांजलि दी। मोदी के अलावा मनमोहन सिंह ने पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री की समाधि पर जाकर श्रद्धांजलि दी। भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी और मनमोहन सिंह ने राजघाट पर महात्मा गांधी को भी श्रद्धांजलि दी।

ये भी पढ़ें- लाल बहादुर शास्त्री: एक नेता जिसने ज़िन्दगी भर पैसे नहीं कमाए

बता दें कि आज ही के दिन तीन साल पहले मोदी ने अपनी अति महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत अभियान शुरू की थी। योजना के तीन वर्ष पूरे होने पर केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय सात भिन्न-भिन्न श्रेणियों में 20 व्यक्तियों/एजेंसियों को स्वच्छता अवार्ड प्रदान करेगा। राष्ट्रपति महात्मा गांधी की जन्मस्थली पोरबंदर भी जाएंगे, जहां वे ग्रामीण गुजरात निर्माण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति के साथ गुजरात राज्यपाल ओपी कोहली और मुख्यमंत्री विजय रुपाणी भी उपस्थित रहेंगे।

ये भी पढ़ें- स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 : हमारा शहर साफ है या नहीं यह अब शहरवासी ही बताएंगे

Share it
Top