ओडिशा: धीमा पड़ रहा गंजम का मशहूर केवड़ा खुशबू व्यवसाय, इसे फिर से उबारने की जरूरत

गंजम के केवड़ा फूल, जिन्हें जीआई टैग भी मिला हुआ जिसकी मांग हमेशा बनी रहती है। स्थानीय ग्रामीण इन फूलों को तोड़कर उनसे तेल और इत्र निकालते हैं। जबकि कोरोना महामारी ने उनकी आजीविका को प्रभावित किया, लेकिन ग्रामीणों को अपने 200 साल पुराने इस पारंपरिक व्यवसाय को जारी रखने का भरोसा है।

Pritinanda BeheraPritinanda Behera   15 March 2022 11:16 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ओडिशा: धीमा पड़ रहा गंजम का मशहूर केवड़ा खुशबू व्यवसाय, इसे फिर से उबारने की जरूरत

कीर्तिपुर (गंजम), उड़ीसा। कीर्तिपुर एक सुगंध से भरा गाँव है जहां लगभग 400 परिवार रहते हैं। यह ओडिशा के गंजम जिले में, राज्य की राजधानी भुवनेश्वर से लगभग 180 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है।

यहां प्रर बहुतायत में उगने वाले केवड़ा के फूलों (पांडनस ओडोरैटिसिमस) की मीठी गंध गाँव में छा जाती है। घनी पत्तियों वाले छोटे पेड़ और झाड़ियां, फूलों से लदी हर जगह दिखायी देते हैं। फूलों को स्थानीय रूप से किआ के नाम से जाना जाता है।

कीर्तिपुर के मुखिया पी जगन्नाथ ने कहा, "गांव में हममें से ज्यादातर लोग अपनी आजीविका के लिए किआ पर निर्भर हैं।" उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया कि गंजम जिला के कीर्तिपुर देश के लगभग 90 प्रतिशत केवड़ा एसेंस का उत्पादन और आपूर्ति करता है। इसकी मादक सुगंध के अलावा, केवड़ा निकालने का उपयोग औषधीय तैयारी में किया जाता है क्योंकि इसमें जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं।


कीर्तिपुर गाँव के लगभग सभी परिवारों में कोई न कोई है जो किआ के तेल के लिए कटाई और प्रसंस्करण में लगा हुआ है। बहुप्रतीक्षित गंजम केवड़ा फूल भी जीआई (भौगोलिक संकेत) टैग के साथ आते हैं। उत्तर में गोपालपुर से लेकर दक्षिण में बाहुडा तक गंजम जिले के तटीय क्षेत्रों में उगने वाले केवड़ा फूलों की बहुतायत है, और इस क्षेत्र को केवड़ा बेल्ट के रूप में जाना जाता है।

कीर्तिपुर के 27 वर्षीय पी खगेश्वर ने गांव कनेक्शन को बताया, "केवड़ा के फूलों की कटाई और उसमें से आवश्यक तेल निकालने का काम हम पीढ़ियों से करते आ रहे हैं।"

केवड़ा के फूलों का डिस्टिलेशन

ऐतिहासिक रूप से, केवड़ा के फूलों का आसवन लगभग 200 साल पहले गंजम में शुरू हुआ, कीर्तिपुर के स्थानीय निवासियों ने कहा। आज जिले के 200 गांवों में 117 पारंपरिक आसवन इकाइयां या भट्टियां हैं।

नर फूलों की कटाई (वे आसवन के लिए सबसे उपयुक्त हैं), बहुत मेहनत का काम है। एक पूरी तरह से परिपक्व केवड़ा का पौधा, जो काफी कांटेदार होता है, 15-18 फीट की ऊंचाई तक पहुंच सकता है और हर साल लगभग 3,500-4,000 फूल पैदा कर सकता है।

एक बार जब फूल भोर में इकट्ठा हो जाते हैं, तो उन्हें भट्टी ले जाया जाता है जहां आसवन प्रक्रिया शुरू होती है।


पारंपरिक डेग और भाबका आसवन प्रक्रिया का अभी भी उपयोग किया जाता है, जहां फूलों को बड़ी कड़ाही के अंदर उबाला जाता है जो बांस के पाइप के माध्यम से एक ठंडे रिसीवर से जुड़ा होता है। वाष्प संघनित और तरल एकत्र किया जाता है, अलग-अलग क्षमता के विशाल जस्ती लोहे के ड्रमों में पैक किया जाता है, और आसपास के शहरों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में निर्यात किया जाता है।

डेग और भाबका के आकार के आधार पर फूलों की संख्या आसुत होती है। डिग्री के मानक आकार में एक बार में 400 फूल लग सकते हैं और फूलों की गुणवत्ता के आधार पर लगभग 10 से 15 लीटर तक का उत्पादन होता है। ग्रामीणों के अनुसार आमतौर पर 25 लीटर अत्तर का एक जार 15,000 रुपये की कीमत पर निर्यात किया जाता है।

अधिकांश फूल जुलाई और सितंबर के बीच एकत्र किए जाते हैं। इनकी खेती की जाती है और तटीय क्षेत्रों में जंगली भी उगते हैं।

कोरोना महामारी संकट

लेकिन दो साल पहले महामारी के फैलने के बाद हालात में गिरावट आई। तेल और परफ्यूम ग्राउंड की कटाई और आसवन प्रक्रिया रुक गई है। भट्टी बंद हो गई।

कीर्तिपुर के मुखिया पी जगन्नाथ ने गांव कनेक्शन को बताया, "कोरोना वायरस महामारी के कारण फूलों के कारोबार में भारी नुकसान हुआ था। हमारी आय का जरिया भी प्रभावित हुआ।"


गांव के मुखिया ने कहा, "इससे पहले कि महामारी ने दस्तक दी, पहले जो फूल नौ रुपए में बेचा था वही महामारी के दौरान, प्रति फूल दो रुपये मिलना भी एक संघर्ष था।" उन्होंने कहा, "हमें जल्द से जल्द बेचना पड़ा नहीं तो फूल मुरझा जाते और किसी के काम नहीं आते।"

ग्रामीणों को जो भी कीमत मिल सकती थी, वे फूल बेचते थे और कभी-कभी उन्हें मुफ्त में भी दे देते थे, नहीं तो फूल खराब हो जाते।

जगन्नाथ ने कहा, "2020-2021 में, लगभग सभी काम रुक गए थे। अब भ, जब चीजें आसान हो गई हैं, तो हम अभी भी पचास प्रतिशत पीछे हैं, जो हमारे लिए बहुत बड़ा नुकसान है।"

लेकिन कीर्तिपुर के गांव के लोग अब कोविड महामारी से उबर रहे हैं। केवड़ा के फूलों के 62 वर्षीय विक्रेता पी. अप्पाराव ने गांव कनेक्शन को बताया, "हम दृढ़ निश्चयी हैं और कड़ी मेहनत से नहीं डरते हैं और हम कमाई के दूसरे तरीकों को तलाश रहे हैं।"

केवड़ा फूलों से परे

कीर्तिपुर के एक कृषक साथी पी पुष्पलता ने कहा कि कई ग्रामीण अब नारियल, केला, या खाने की चीजें जैसे चिप्स, अचार और पापड़ बेच रहे हैं। कृषक साथी राजीव गांधी कृषक साथी सहायता योजना के तहत एक सरकारी कर्मचारी हैं, जो खेतिहर मजदूरों को वित्तीय सहायता सुनिश्चित करने और सरकार और किसानों के बीच मध्यस्थता सुनिश्चित करने का काम करते हैं।

उन्होंने गांव कनेक्शन को बताया, "लोगों ने कुछ पैसे कमाने के लिए आस-पास के गांवों से सब्जियां बेचना शुरू कर दिया।"


कृषक साथी ने बताया कि गांव में लगभग 10 से 15 महिलाओं के स्वयं सहायता समूह को भी केले और आलू के चिप्स बनाने जैसे छोटे व्यवसाय शुरू करने लिए लोन मिला है।

इस बीच, गांव मुखिया को उम्मीद है कि सरकार गांव में फूल और आवश्यक तेल के कारोबार में मदद करने के लिए और अधिक सक्रिय होगी। जगन्नाथ ने कहा, "अगर हमारे गांव में सरकारी फैक्ट्रियां होतीं, तो हमें अपनी आजीविका के लिए अपने गांव से बाहर नहीं देखना पड़ता। यह गांव में बेरोजगारी से भी निपटेगा।"

#Odisha #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.