कोरोना से बचने के लिए लहसुन खाने से लेकर, गर्म पानी से नहाने तक पर क्या है WHO का जवाब पढ़िए

डब्ल्यूएचओ ने सलाह जारी करते हुए कहा है कि लोगों को कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। अगर लोग इन सलाह का पालन करेंगे तो कोरोना के संपर्क में आने से वे आसानी से बच सकते हैं।

Kushal MishraKushal Mishra   18 March 2020 6:46 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
कोरोना से बचने के लिए लहसुन खाने से लेकर, गर्म पानी से नहाने तक पर क्या है WHO का जवाब पढ़िएफोटो साभार : लिवमिंट

भारत में कोरोना वायरस से अब तक 147 लोग संक्रमित पाए जाने के बाद (18 मार्च तक) लोगों के मन में इस खतरनाक वायरस को लेकर खौफ बढ़ता जा रहा है। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए सलाह जारी करते हुए लोगों के कई सवालों के जवाब दिए हैं।

चीन के वुहान शहर से पनपा यह जानलेवा वायरस अब तक 159 देशों में फैल चुका है और 1.98 लाख से ज्यादा लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। हालाँकि इस वायरस से 82 हज़ार से ज्यादा लोग इलाज के बाद अब ठीक हैं। मगर कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। पूरे विश्व में अब तक साढ़े सात हजार से ज्यादा लोगों की मौत इस वायरस से हो चुकी है, जबकि भारत में अब तक तीन लोग अपनी जान गवां चुके हैं। ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी के रूप में घोषित किया है।

डब्ल्यूएचओ ने सलाह जारी करते हुए कहा है कि लोगों को कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। अगर लोग इन सलाह का पालन करेंगे तो कोरोना के संपर्क में आने से वे आसानी से बच सकते हैं।

डब्ल्यूएचओ ने इन सवालों के दिए जवाब

क्या है कोरोना वायरस और यह कैसे फैलता है ?

कोरोना वायरस (COVID-19) एक संक्रामक रोग है। इस वायरस के सबसे आम लक्षण बुखार, थकान और सूखी खांसी हैं। कुछ रोगियों में दर्द, नाक बहना, गले में खराश और दस्त के लक्षण भी सामने आ सकते हैं। यह लक्षण आमतौर पर पहले हल्के होते हैं और धीरे-धीरे शुरू होते हैं। कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले प्रत्येक 06 में से करीब 01 व्यक्ति गंभीर रूप से बीमार हो जाता है और उसको सांस लेने में कठिनाई होती है। इसके अलावा बूढ़े और उच्च रक्तचाप व दिल की बीमारियों से जुड़े लोगों में गंभीर बीमारी के रूप में विकसित होने की ज्यादा संभावना रहती है।

इसके अलावा कोरोना वायरस से संक्रमित अगर कोई व्यक्ति खांसता, छींकता या थूकता है तो यह वायरस दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है। संक्रमित व्यक्ति के मुंह से निकलने वाली लार की बूंदें जब आसपास की चीजों और सतहों पर उतरती हैं और अनजाने में अन्य लोग इन्हें छूकर अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूते हैं तो इससे भी वे कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकते हैं।

मैं खुद को बचाने और बीमारी के फैलने को रोकने के लिए क्या कर सकता हूं?

कुछ साधारण सावधानियां बरत कर कोरोना वायरस के संक्रमित होने या फैलने की संभावनाओं को कम किया जा सकता है।

अपने हाथों को समय-समय पर साबुन से अच्छी तरह साफ करते रहें।

बीमार रहने वाले व्यक्ति से एक मीटर (तीन फीट) दूर रहना जरूरी है।

आँखें, नाक और मुंह को छूने से बचें।

खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टिशू पेपर का इस्तेमाल करें।

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर ही रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो इलाज के लिए डॉक्टर को दिखाएँ।

संभव हो तो भीड़ में जाने या यात्रा करने से बचें। जो मधुमेह, दिल और फेफड़ों की बीमारी से ग्रस्त हैं, वे विशेष सावधानी बरतें।

यदि आप स्वस्थ हैं तो बचाव के लिए मास्क पहनें।

क्या कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत है ?

हर पांच में से एक व्यक्ति जो इसे वायरस को पकड़ता है उसे अस्पताल में देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि यह गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए लोगों के लिए यह चिंता करना बहुत सामान्य है कि COVID-19 का प्रकोप उन्हें और उनके प्रियजनों को कैसे प्रभावित करेगा। इसलिए सबसे महत्वपूर्ण है नियमित रूप से अच्छी तरह से हाथ धोएं। ऐसा करने से आप अपने हाथों पर लगने वाले वायरस को खत्म कर सकते हैं और संक्रमण से बच सकते हैं।

फोटो साभार : लिवमिंट

क्या कोरोना वायरस मच्छरों के काटने से भी फैलता है ?

अभी तक ऐसी कोई जानकारी नहीं है कि यह वायरस मच्छरों के जरिए फैलता है। वास्तव में कोरोना वायरस एक श्वसन वायरस है जो नाक, मुंह से निकलने वाली लार की बूंदों के जरिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

क्या कोरोना वायरस बुजुर्गों को ही प्रभावित करता है या बच्चों और युवाओं में भी उतना ही संवेदनशील होता है ?

कोरोना वायरस से बच्चे और युवा समेत सभी उम्र के लोग संक्रमित हो सकते हैं। अस्थमा, मधुमेह, दिल की बीमारियों से जुड़े लोगों में यह वायरस ज्यादा प्रभावी दिखाई पड़ता है। इसलिए सभी उम्र के लोगों को सलाह दी जाती है कि वे खुद को वायरस से बचाने के लिए जरूरी सलाह का पालन करें।

क्या एंटीबायोटिक दवाएं कोरोना वायरस को रोकने और इलाज में प्रभावी हैं ?

नहीं, एंटीबायोटिक दवाएं कोरोना वायरस के खिलाफ काम नहीं करती हैं। कोरोना एक वायरस है और एंटीबायोटिक दवाओं को रोकथाम के लिए उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। हालाँकि अगर किसी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज को अस्पताल में भर्ती किया जाता है तो एंटीबायोटिक दी जा सकती हैं क्योंकि उसके शरीर में बैक्टीरिया का सह-संक्रमण हो सकता है।

क्या लहसुन खाने से नए कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिल सकती है ?

लहसुन में रोगों से बचाव के गुण हो सकते हैं, मगर अभी ऐसे कोई सबूत नहीं है कि लहसुन खाने से लोग कोरोना वायरस के संक्रमण से बच सकते हैं।

क्या कोरोना वायरस पशुओं से भी फ़ैल सकता है ?

कोरोना वायरस (COVID -19), वायरस का एक बड़ा परिवार है जो जानवरों में आम है। कभी-कभी लोग इन वायरस से संक्रमित हो जाते हैं जो बाद में अन्य लोगों में फ़ैल सकता है। जैसे SARS-CoV सिवेट बिल्लियों से जुड़ा था और MERS-CoV ड्रोमेडरी ऊंटों द्वारा भी फैला था। COVID - 19 के संभावित पशु स्रोतों की अभी पुष्टि नहीं हो सकी है। मगर बचाव के लिए जानवरों के बाजार जाने और जानवरों के संपर्क में आने से बचें। अगर आपके यहाँ पशु हैं तो उनके लिए उचित खानपान की व्यवस्था करें और पशुओं को साफ़ रखने का प्रयास करें। इसके अलावा कच्चे और अधपके पशु उत्पादों का सेवन न करें।

क्या कोरोना वायरस गर्मी और नमी वाले मौसम में भी फैल सकता है ?

यह वायरस गर्म और नमी समेत सभी तरह की जलवायु वाले क्षेत्रों में फैल सकता है। इसलिए यदि आप कोरोना वायरस से प्रभावित क्षेत्र में हैं तो सुरक्षा के लिए जरूरी उपाय अपनाएं। यह मानने का कोई कारण नहीं है कि ठंड का मौसम या बर्फीले क्षेत्र कोरोना वायरस को मार सकते हैं।

गर्म पानी से नहाने से क्या नए कोरोना वायरस की रोकथाम होती है ?

गर्म पानी से नहाने से आप कोरोना वायरस को पकड़ने से नहीं रोक पाएंगे। आपके शरीर का तापमान 36.5 से 37 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। कोरोना वायरस से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका अपने हाथों की नियमित रूप से सफाई करना है।

क्या शरीर में क्लोरीन या शराब का छिड़काव करने से कोरोना वायरस से बचाव किया जा सकता है ?

क्लोरीन या शराब का छिड़काव करने से शरीर में पहले से ही प्रवेश कर चुके इस वायरस को मारा नहीं जा सकता है। शरीर में ऐसी चीजों का छिड़काव करना हानिकारक हो सकता है। शराब और क्लोरीन, दोनों ही जमीन पर कीटाणु मारने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, यदि उन्हें दी गई सिफारिश के अनुसार उपयोग किया जाता है।

क्या निमोनिया से बचाव के लिए टीके कोरोना वायरस से बचाव करते हैं?

नहीं, निमोनिया के खिलाफ टीके, जैसे न्यूमोकोकल वैक्सीन और हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा टाइप बी (एचआईबी) वैक्सीन, नए कोरोना वायरस से बचाव नहीं करते हैं। यह वायरस नया है और अपने आप में अलग है इसलिए इसे अपने टीके की जरूरत है। अभी वैज्ञानिक कोरोना वायरस को लेकर टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।

क्या एलर्जी और आम सर्दी के लिए आने वाली दवा सैलीन को नाक पर रगड़ने से कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में मदद मिलती है ?

सैलीन सोडियम क्लोराइड का मिश्रण है और दवा में इसके कई उपयोग हैं। सैलीन को नाक में रगड़ने से लोगों को सामान्य सर्दी से जल्दी ठीक होने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसका कोई सबूत नहीं है कि सैलीन के उपयोग से नए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है।

क्या कोरोना वायरस को रोकने या इलाज के लिए कोई विशेष दवा है ?

अभी तक कोरोना वायरस को रोकने या इलाज के लिए किसी तरह की विशेष दवा की सिफारिश नहीं की गयी। कोरोना वायरस को लेकर शोधकर्ताओं द्वारा टीका विकसित करने के लिए काम किया जा रहा है।

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का पता लगाने में थर्मल स्कैनर कितने प्रभावी हैं ?

थर्मल स्कैनर असल में किसी व्यक्ति के बुखार होने पर शरीर के तापमान की जानकारी दे सकता है। ये उन लोगों का पता नहीं लगा सकते हैं जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और अभी तक बुखार से बीमार नहीं हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि संक्रमित लोगों के बीमार होने और बुखार आने में दो का दस दिन लग सकते हैं।

क्या नए कोरोनो वायरस को मारने में हैंड ड्रायर्स (हाथ सुखाने की मशीन) प्रभावी हैं ?

नए कोरोना वायरस को मार पाने में हैंड ड्रायर्स कारगर नहीं हैं। वायरस से बचने के लिए आपको साबुन से नियमित रूप से हाथ धोना चाहिए। एक बार जब आपके हाथ साफ हो जाते हैं, तो आप गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग कर उन्हें अच्छी तरह से सुखा सकते हैं।

क्या घर से बाहर निकलने में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए रबर के दस्ताने पहनना प्रभावी है?

नहीं, रबर के दस्ताने पहनने की बजाये अपने हाथों को नियमित रूप से धोते रहना ज्यादा प्रभावी है। दस्ताने पहनने के बावजूद आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं यदि आप अपने चेहरे पर हाथ लगाते हैं।

क्या कोरोना वायरस वर्ष 2003 में चीन में फैले सार्स (SARS) के सामान है?

कोरोना वायरस और सार्स (SARS) अनुवांशिक रूप से एक-दूसरे से सम्बंधित हैं, लेकिन उनके कारण होने वाली बीमारियाँ काफी अलग हैं। सार्स कम संक्रामक था मगर कोरोना वायरस की तुलना में अधिक घातक था।

किसी सतह पर वायरस कितने समय तक जीवित रह सकता है?

अभी यह निश्चित नहीं है कि COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस किसी सतह पर कब तक जीवित रह सकता है, लेकिन यह अन्य वायरस की तरह व्यवहार करता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ घंटों या कई दिनों तक सतहों पर बना रह सकता है। यह अलग-अलग स्थितियों (जैसे सतह, तापमान या वातावरण की आर्द्रता) पर निर्भर करता है।

यदि आपको लगता है कि एक सतह संक्रमित हो सकती है, तो वायरस को मारने के लिए कीटाणुनाशक से सफाई करें और अपनी व दूसरों की रक्षा करें। अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं और अपनी आंखों, मुंह या नाक को छूने से बचें।

गांव कनेक्शन की सीरीज 'कोरोनाश' में पढ़ें ...

भाग - 1 : Corona Virus : "टीवी चैनल वालों ने डर भर दिया है, ग्राहक सबसे पहले पूछते हैं, चाइनीज पिचकारी तो नहीं?"

भाग - 2 : कोरोना का साया: "पटरी दुकानदार ने कहा, पहले रोज़ 3000 रुपए का सामान बेचता था अब 600 तक पहुंचना मुश्किल"

भाग - 3 : Corona Virus : सात फेरों पर कोरोना का साया, करोड़ों का नुकसान

भाग - 4 : कोरोना वायरस : टैक्सी ड्राइवर - 'रात तक एक भी पैसेंजर नहीं मिला, नौ साल में पहली बार इतना सन्नाटा है'

भाग - 5 : सोयाबीन और बासमती किसानों पर कोरोना वायरस की मार, 25 फीसदी तक गिरी कीमतें

भाग - 6 : चाय की कीमतों में गिरावट, निर्यात भी ठप, कारोबारी बोले- आने वाला समय चाय उद्योग के लिए ठीक नहीं

भाग - 7 : Coronavirus : भारत में बढ़ सकती हैं दवा की कीमतें, कोरोना का दवा कारोबार पर असर

     

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.