एक हफ्ते में पासपोर्ट इस तरह बनवाएं...

एक हफ्ते में  पासपोर्ट इस तरह बनवाएं...प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ। दुनिया सिमट कर छोटी हो गई है। इसे छोटा करने का बड़ा काम किया है देश-विदेश के आसान सफर ने। विदेश जाने के लिए सबसे पहली जरूरत है पासपोर्ट की।

पासपोर्ट बनवाने में लगनी वाली लंबी लाइन के बारे में सोचकर ही डर लगता है। घंटों लाइन में खड़ा रहना और फिर भी कई बार हाथ कुछ नहीं आता, लेकिन अगर हम कहें कि आपको पासपोर्ट बनावाने के लिए ये सब करने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे एक सप्ताह में पासपोर्ट बनाव सकते हैं।

पासपोर्ट के मामले में भारत विश्व में 75वें स्थान पर

सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में सिंगापुर टॉप पर है। शक्तिशाली पासपोर्ट होने से वहां के नागरिकों को ज्यादा से ज्यादा देशों में वीजा फ्री यात्रा का मौका मिलता है। इस सूची में भारत के स्थान में गिरावट आई है। भारत भले ही फिसल कर 75वें पायदान पर पहुंच गया हो, लेकिन हर साल हजारों भारतीय अपना पासपोर्ट बनवाते हैं, लेकिन अब आपको चंद दस्तावेजों की मदद से सिर्फ हफ्ते भर के भीतर पासपोर्ट मिल जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने भी आसान किए नियम

वर्ष 2016 में ही विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट बनवाने के नियमों को आसान कर दिया था। ऑनलाइन आवेदन के साथ-साथ चंद दस्तावेजों की मदद से महज एक हफ्ते में आपका पासपोर्ट बनकर आ जाएगा।

जरूरी दस्तावेज

ऑनलाइन आवेदन के वक्त आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड और आपराधिक रिकॉर्ड न होने का एफिडेबिट सब्मिट करना होगा। इसके लिए डॉक्युमेंट्स की अलग से लिस्टिंग करना जरूरी नहीं है। आवेदन करते ही आपको अगले तीन दिनों में अप्वॉइंटमेंट मिल जाएगा। पूरी प्रक्रिया होने के ठीक सात दिन बाद आपका पासपोर्ट आपके हाथ में होगा।

बाद में होगा पुलिस वेरिफिकेशन

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के मुताबिक, विदेश मंत्रालय ने ऐसी व्यवस्था की जिससे पब्लिक को पासपोर्ट जल्द से जल्द मिल सके। इसके लिए पुलिस वेरिफिकेशन, जिसमें सबसे ज्यादा समय लगता है वो पासपोर्ट बनने के बाद किया जाएगा। पहला अपना पासपोर्ट लीजिए, बाद में पुलिस वेरिफिकेशन कराइये।

आधार कार्ड जरूरी

सरकार ने आधार कार्ड की प्रक्रिया से आवेदक की आपराधिक गतिविधियों के सत्यापन की प्रणाली बनाने की कोशिश की है। नई प्रक्रिया के तहत यदि कोई पासपोर्ट के लिए आवेदन करता है और उसके पास आधार कार्ड नहीं है, तो पहले उसे आधार कार्ड बनवाना पड़ सकता है।

ऐसे बनवाएं ऑनलाइन पासपोर्ट

1 - पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करें

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल की वेबसाइट http://www.passportindia.gov.in/AppOnlineProject/welcomeLink पर जाएं। पेज पर New User register now के लिंक पर क्लिक कर रजिस्टर करें। इसमें अपनी डिटेल्स भरें। इसके बाद आपको ई-मेल आईडी पर लॉगिन आईडी मिल जाएगी। वापस होम पेज पर जाएं।

2 - लॉगिन करें

ई-मेल पर आए लिंक पर क्लिक करके अपने अकाउंट को एक्टिवेट करें। यूजर आईडी भरें और फिर पासवर्ड डालें। अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्स (Apply For Fresh Passport) या री-इश्यू ऑफ पासपोर्ट लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद दो पार्ट हैं। ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के लिए दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें।

3 - विकल्प चुनें

पहली बार पासपोर्ट आवेदन के लिए अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट (Apply For Fresh Passport) पर क्लिक करें। अप्लाई करने के बाद आपके सामने फॉर्म खुलकर आएंगे। इसमें जानकारी मांगी जाएगी। फॉर्म को सही से भरें। ध्यान रहे कि फॉर्म भरने में गलती न हो, क्योंकि एक बार पासपोर्ट की प्रक्रिया रिजेक्ट होने पर दोबारा पासपोर्ट के लिए आवेदन करने में समय लग सकता है।

6 - एप्लिकेशन रिसीप्ट का प्रिंट लें

प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रिंट एप्लिकेशन रिसीप्ट लिंक पर क्लिक करें और एप्लिकेशन का प्रिंट लें। इसमें आपका एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर और अप्वाइंटमेंट नंबर होता है।

7 - ऑरिजनल डॉक्युमेंट ले जाएं साथ

अप्वाइंटमेंट बुक होने के बाद पासपोर्ट सेवा केंद्र में अपने ऑरिजनल डॉक्युमेंट्स के साथ ले जाएं। केंद्र में तमाम प्रॉसेस पूरा होने के ठीक एक सप्ताह के अंदर आपका पासपोर्ट आपके घर आ जाएगा। इसकी कॉपी आप ऑनलाइन भी निकाल सकते हैं।

Share it
Top