गोवा सरकार बनाने जा रही है अनोखा कानून, शादी से पहले कराना होगा HIV टेस्ट

गोवा सरकार बनाने जा रही है अनोखा कानून, शादी से पहले कराना होगा HIV टेस्टविश्वजीत राणे, स्वास्थ्य मंत्री, गोवा Photo- IANS twitter

लखनऊ। गोवा सरकार जल्द ही शादी को लेकर एक कानून बनाने जा रही है। इस कानून के अनुसार शादी से पहले हर जोड़े को एचआईवी टेस्ट कराना अनिवार्य होगा। आईएएनएस न्‍यूज एजेंसी के अनुसार गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने मंगलवार को कहा कि हम गोवा में विवाह के पंजीकरण से पहले भावी जोड़ों के लिए एचआईवी परीक्षण अनिवार्य बनाने पर विचार कर रहे हैं। यह अभी निश्चित नहीं है।"

बता दें कि विश्‍वजीत राणे गोवा के कानून मंत्री भी हैं। उन्‍होंने कहा कि शादी से पहले एचआईवी परीक्षण को अनिवार्य बनाने के प्रस्ताव को पहले भी लागू किया गया था लेकिन यह पूरी तरह से लागू नहीं हो पाया था। अब इस पर फिर से विचार-विमर्श किया जा रहा है और जल्द ही इसे लागू भी किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें-गुजरात: साबरमती नदी में बह रहा 'जहर', किसान इसी से कर रहे खेती

उन्होंने कहा कि विभागों से इसे मंजूरी मिलने के बाद हम राज्य विधानसभा के मॉनसून सत्र में कानून बनाएंगे। बता दें कि गोवा विधानसभा का मॉनसून सत्र 15 जुलाई से शुरू होगा। मंत्री ने कहा कि गोवा भले ही एक बहुत छोटा सा राज्य हो, लेकिन इस तरह का कानून लागू करने में सबसे पहला राज्य होगा।

एडीटीवी की खबर के अनुसार यूनिसेफ की रिपोर्ट में 2030 तक 14 लाख एचआईवी संक्रमित बच्चों की संख्या में कमी के वैश्विक लक्ष्य का हवाला दिया गया है। हालांकि, 19 लाख की अनुमानित संख्या से पता चलता है कि दुनिया में लगभग 5,00,000 मामलों की जानकारी नहीं है।

इसे भी पढ़ें-गांव कनेक्‍शन सर्वे: जल संकट से जूझ रहा है पश्‍चिम बंगाल, केवल 22.4 फीसद ग्रामीणों के घरों में है पानी

क्‍विंट हिंदी की रिपोर्ट के अनुसार गोवा में शादी से पहले एचआईवी की जांच वाले कानून को पहली बार नहीं लाया जा रहा है। इससे पहले 2006 में भी इसी तरह का प्रस्ताव सामने रखा गया था। जिसे तत्कालीन स्वास्थ्य मंत्री दयानंद नारवेकर ने एक प्रस्ताव पेश किया था, जिसमें गोवा कैबिनेट ने विवाह से पहले एचआईवी परीक्षण को अनिवार्य बनाने वाले कानून को मंजूरी दी थी। हालांकि यह पूरी तरीके से लागू नहीं हो पाया था। अभी तक गोवा में ऐसी कोई भी व्यवस्था नहीं है।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top