सरकारी एजेंसियों ने 140 करोड़ रुपए मूल्य के नये नोट जब्त किये

सरकारी एजेंसियों ने 140 करोड़ रुपए मूल्य के नये नोट जब्त कियेकार्रवाई में अब तक करीब 140 करोड़ रुपए मूल्य की नये नोट जब्त। फोटो - साभार इंटरनेट 

नई दिल्ली। सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में बताया कि आयकर विभाग, ईडी, सीबीआई और डीआरआई ने देशभर में काले धन के जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई में अब तक करीब 140 करोड़ रुपए मूल्य की नये 2000 और 500 रुपए की मुद्रा जब्त की है। वित्त मंत्री अरण जेटली ने रामा किशोर सिंह और बदरद्दोजा खान के प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि आयकर विभाग ने 110 करोड़ रुपए, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 4.54 करोड़ रुपए, सीबीआई ने 26.21 करोड़ रुपए और राजस्व आसूचना निदेशालय (डीआरआई) ने 0.38 करोड़ रुपए की नई मुद्रा जब्त की जिनमें 2000 और 500 रुपए के नये नोट हैं। उन्होंने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा जब्त किये गये सभी नये 2000 और 500 रुपए के नोटों को भारतीय स्टेट बैंक या किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में जमा किया गया है ताकि वे परिचालन में वापस आ सकें।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

जेटली ने अपने उत्तर में बताया कि आयकर विभाग तलाशी और जब्ती की अपनी कार्रवाइयों के दौरान जब्त की गयी नई नकदी को राष्ट्रीयकृत बैंकों में पब्लिक डिपोजिट खातों में तुरंत जमा करा देता है। उन्होंने कहा कि ईडी, आईटी, सीबीआई, डीआरआई और अन्य सभी सरकारी एजेंसियां काले धन के जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अपने मुख्यालय, विभिन्न आंचलिक और क्षेत्रीय कार्यालयों में तैनात अपेक्षित कर्मचारियों के साथ सारे भारत में विद्यमान हैं।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top