स्वच्छ भारत अभियान के लिए आगामी दो साल की कार्ययोजना तैयार करा रही सरकार  

स्वच्छ भारत अभियान के लिए आगामी दो साल की कार्ययोजना तैयार करा रही सरकार  स्वच्छ भारत अभियान का एक दृश्य।

नई दिल्ली (भाषा)। प्रधानमंत्री कार्यालय ने स्वच्छ भारत अभियान के क्रियान्वयन के लिए सभी मंत्रालयों को दो साल की कार्ययोजना तैयार करने का निर्देश दिया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि योजनाओं के क्रियान्वयन पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के पेयजल और स्वच्छता विभाग के साथ शहरी विकास मंत्रालय नजर रखेगा। पेयजल और स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने इस बात की पुष्टि की है कि सभी केंद्रीय मंत्रालयों ने कार्ययोजना तैयार की है और उन्होंने इसे लागू करना शुरू कर दिया है।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

उन्होंने कहा, ‘‘सभी मंत्रालयों ने मौजूदा वित्त वर्ष 2017-18 और 2018-19 के लिए स्वच्छ भारत मिशन की कार्ययोजनाएं तैयार की हैं। संबंधित मंत्रालयों ने इस साल स्वच्छता के लिए 5300 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया है।'' अधिकारी ने कहा कि इन कार्ययोजनाओं को तैयार करने के पीछे स्वच्छता को केंद्र सरकार के सभी संस्थानों और मंत्रालयों का प्रमुख कार्य बनाने का विचार है, ताकि स्वच्छता अभियान को अगले स्तर पर ले जाया जा सके। अय्यर ने बताया कि कार्ययोजनाओं के क्रियान्वयन पर एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी निगरानी रखी जाएगी।

सूत्रों के अनुसार मंत्रालयों से प्रवासी भारतीय दिवस, गणतंत्र दिवस, विश्व जल दिवस, अंबेडकर जयंती, अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, विश्व धरोहर दिवस और विश्व पर्यावरण दिवस के मौकों पर भी विशेष अभियान की योजनाएं बनाने को कहा गया है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top