Top

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव: जानें आपके प्रधान ने पिछले 5 साल में कितना काम किया

उत्‍तर प्रदेश पंचायत चुनाव: जानें आपके प्रधान ने पिछले 5 साल में कितना काम किया

उत्‍तर प्रदेश में इस साल के अंत में पंचायत चुनाव होंगे। गांव में चुनाव का माहौल भी बनने लगा है। प्रधान जी अपने कामों को लेकर दावे कर रहे होंगे। अगर आप प्रधान जी के इन दावों की हकीकत को जांचना चाहते हैं, यह देखना चाहते हैं कि आपके प्रधान ने पिछले 5 साल में कितना काम किया तो यह बहुत आसान है।

सरकार की ओर से ग्राम पंचायत व्‍यवस्‍था को पारदर्शी बनाने के लिए पंचायत द्वारा कराए गए हर काम को ऑनलाइन अपडेट किया जाता है। यहां आपको हर साल कराए गए काम का ब्‍योरा मिल जाएगा। यह ब्‍योरा http://reportingonline.gov.in/ की वेसाइट पर उपलब्‍ध है।

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको इसके नागरिक अनुभाग (Citizen Section) पर जाना होगा। यहां आपको Block-wise / GP-wise Summary Report लिखा दिखेगा। इसपर क्‍ल‍िक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।


इस पेज पर आपको योजना वर्ष, राज्‍य, और जिला चुनना होगा। जैसे आपको 2018-19 की जानकारी चाहिए तो योजना वर्ष में 2018-19 का चयन करना होगा। इसके बाद जिस भी राज्‍य के बारे में जानकारी चाहिए उसका चयन कीजिए और फिर जिला पंचायत का चुनाव करने के बाद Get Report पर क्‍ल‍िक करना है।


Get Report पर क्‍लिक करने के बाद पूरे जिले में जितनी भी जिला पंचायतें हैं उनके नाम सामने आ जाएंगे। अब इसमें से आप अपनी जिला पंचायत का चुनाव करें और उसपर क्‍लि‍क* करें। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें ग्राम पंचायतें लिखी होंगे। इसमें से आपकी जो भी ग्राम पंचायत है उसका चुनाव कर लीजिए। क्‍लिक करते ही आपके सामने पंचायत का ब्‍योरा आ जाएगा। यहां आपको कार्यों के नाम, उनके लिए जारी किए गए बजट की जानकारी हो जाएगी।

* ध्‍यान रहे पेज पर जहां क्‍ल‍िक करना है वो नीले रंग से अलग ही दिख रहा होगा।



Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.