GST काउंसिल का फैसला- 28% स्लैब में सिर्फ 50 लग्जरी चीजें, ये उत्पाद हुए सस्ते 

GST काउंसिल का फैसला- 28% स्लैब में सिर्फ 50 लग्जरी चीजें, ये उत्पाद हुए सस्ते जीएसटी काउंसिल की बैठक।

लखनऊ। जीएसटी काउंसिल की 23वीं बैठक गुवाहाटी में चल रही है। काउंसिल इस बैठक में यह विचार कर रही है कि सिर्फ 50 वस्तुओं को ही 28 फीसद के जीएसटी स्लैब में रखा जाए। साथ ही 170 वस्तुओं को 18 फीसद के जीएसटी दायरे में रखा जा सकता है। हालांकि काउंसिल के इन फैसलों का औपचारिक ऐलान होना अभी बाकी है।

काउंसिल ने क्या किया फैसला: जीएसटी काउंसिल ने शुक्रवार की अहम बैठक में एक बड़ा फैसला करते हुए कहा कि अब सिर्फ 50 वस्तुएं ही जीएसटी की 28 प्रतिशत स्लैब में रहेगी। मौजूदा समय में इसमें सिर्फ 227 वस्तुएं शामिल हैं। इसके अलावा 150 से अधिक वस्तुओं पर जीएसटी की दरों में संशोधन किया गया है। वहीं काउंसिल ने कुछ वस्तुओं पर जीएसटी की दर 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद करने का फैसला किया है। हालांकि इससे सरकार को सालाना 20,000 करोड़ रुपए की राजस्व हानि होने का अनुमान भी जताया गया है।

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार के पास जीएसटी दरें बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं : चिदंबरम

इन वस्तुओं पर घटाई गई टैक्स की दर: जीएसटी काउंसिल की बैठक में चॉकलेट, वाशिंग पाउडर, डिटर्जेंट, ग्रेनाइट, शैंपू, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, सेविंग क्रीम जैसी करीब पौने दो सौ वस्तुओं पर जीएसटी की दर को 28 फीसद से घटाकर 18 फीसद करने का फैसला लिया गया है।

काउंसिल इस बैठक में व्यवसायों के लिए रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए कर अनुपालन नियमों को और सरल कर सकती है। गौरतलब है कि 1 जुलाई से जीएसटी लागू होने के बाद से ही जीएसटी काउंसिल हर महीने बैठक कर रही है।

ये भी पढ़ें- नोटबंदी, जीएसटी की दोहरी मार अर्थव्यवस्था के लिए त्रासदी : मनमोहन सिंह

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top