जीएसटी का असर: जानिए कितने घट गए हैंं बाइक और कारों के दाम 

जीएसटी का असर: जानिए कितने घट गए हैंं बाइक और कारों के दाम होंडा सुजुकी, फोर्ड और हीरो ने अपनी कटौतियां का ऐलान किया (फोटो:  गांव कनेक्शन)

लखनऊ। जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) लागू होने के बाद देश भर में ऑटोमोबाइल्स कंपनियों ने दाम घटाए हैं। खास बात ये है कि छोटी कारों की अपेक्षा बड़ी कारों के दाम ज्यादा घटाए गए हैं इसलिए बड़ी कार खरीदने की इच्छा रखने वालों के लिए ये फायदे वाली बात है।

अब तक होंडा, सुजुकी, फोर्ड और टीवीएस ने अपनी-अपनी कटौतियों का ऐलान किया है। हालांकि ग्राहकों में जागरुकता की कमी के चलते अभी वे पूरी तरह फायदे से वाकिफ नहीं हो पाए हैं। कारों के दाम कम होने या बढ़ने को लेकर संशय के बीच कई ग्राहकों ने जीएसटी से पहले ही कार खरीद ली है।

हाल ही में रेनॉल्ट की क्विड खरीद चुके इंदिरानगर निवासी शिवप्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि वे काफी दिनों से कार लेने का विचार कर रहे थे। उन्होंने 28 जून को रेनॉल्ट क्विड खरीदी जो कि उन्हें चार लाख की पड़ी। वह बताते हैं किजीएसटी ठीक है। अलग-अलग होने से अच्छा है एक कर लेकिन लोगों की परेशानी का ध्यान रखना चाहिए। मुझे कई लोगों ने बताया कि मेरी गाड़ी का दाम भी जीएसटी लागू होने के बाद कम हो गए हैं। सरकार को पब्लिक में अवेयरनेस बढ़ाने के लिए ज्यादा प्रयास करने की जरूरत थी।

पढ़े‍ं: जीएसटी का असर: 20 लाख कर्मचारियों के लिए बुरी खबर

छोटी कारों (हैचबैक) पर तीन-चार हजार रुपए की कीमतों में घटोत्तरी हुई है। इनमें ऑल्टो व अन्य छोटी कारें शामिल हैं। वहीं वैगनआर और डिज़ायर (सिडान) जैसी कारों की 14-18 हजार रुपए तक कीमतें कम हुई हैं। हाइब्रिड गाड़ियां जैसे अर्टिगा और सियाज़ जैसी गाड़ियों के दाम एक लाख रुपए तक कम हुए हैं।
मनीष श्रीवास्तव, सेल्स मैनेजर, केटीएल मारुति, लखनऊ

जीएसटी लागू होने के बाद जहां होंडा ने कार की कीमतों में 1.31 लाख रुपए की कमी की है वहीं फोर्ड ने 4.5 फीसदी तक दाम घटाए हैं। दोपहिया वाहनों में हीरो, टीवीएस मोटर्स और होंडा ने भी अपने-अपने दाम घटाए हैं। लखनऊ में भी कुछ शोरूमों में ये दर सोमवार से लागू हो चुकी है।

पढ़े‍ं: जीएसटी का लाभ देने के लिए मारुति ने वाहनों की कीमतों में तीन प्रतिशत तक कटौती की

फैजाबाद रोड स्थित केटीएल मारुति शोरूम के सेल्स मैनेजर मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि छोटी कारों (हैचबैक) पर तीन-चार हजार रुपए की कीमतों में घटोत्तरी हुई है। इनमें ऑल्टो व अन्य छोटी कारें शामिल हैं। वहीं वैगनआर और डिज़ायर (सिडान) जैसी कारों की 14-18 हजार रुपए तक कीमतें कम हुई हैं। हाइब्रिड गाड़ियां जैसे अर्टिगा और सियाज़ जैसी गाड़ियों के दाम एक लाख रुपए तक कम हुए हैं।

जागरुकता की कमी के चलते बहुत ज्यादा असर नहीं

हजरतगंज स्थित अराकली होंडा के सेल्स कंसल्टेंट आशीष श्रीवास्तव ने बताया, ‘अवेयरनेस की कमी के चलते अभी बिक्री में बहुत ज्यादा फर्क तो नहीं पड़ा है हालांकि कंपनी ने अपनी हर तरह की गाड़ियों के दाम कम किए हैं। हैचबैक गाड़ियों में 15000 रुपए और एसयूवी गाड़ियों के दाम 45,000 से 60 हजार रुपए तक कम हुए हैं। सबसे ज्यादा होंडा की बीआर-वी (सात सीटर) गाड़ी के दामों में करीब 60,000 रुपए कम हुए हैं।

पढ़ें: रोजाना ढाई हजार किसान खेती छोड़ने को मजबूर, जीएसटी के बाद क्या होगा

आशीष कहते हैं कि हमारे शोरूम में एक दिन पहले ही नए दामों की लिस्ट आई है। अब धीरे-धीरे लोगों तक जानकारी पहुंचेगी।’

फोर्ड शोरूम के सेल्स कंसल्टेंट अंकुर द्विवेदी कहते हैं कि अभी हालांकि हमारे यहां नए दामों की लिस्ट नहीं आई है लेकिन मोटा-मोटा फोर्ड फिगो और एस्पायर में 10 से 12 हजार रुपए तक की कमी आएगी। वहीं एंडेवर की कीमतों में अभी संशय है।

कंपनियों ने पहले से ही गाड़ियों पर छूट दे रखी थी तो लोगों ने दाम बढ़ने के डर को लेकर जीएसटी लागू होने से पहले ही टू व्हीलर खरीद ली हैं। फिलहाल जीएसटी के बाद से गाड़ियों की बिक्री रुकी हुई है।
गौरव गोयल, एमडी, गोयल मोटर्स, लखनऊ

जीएसटी से पहले दोपहिया खरीदने वालों को बहुत ज्यादा नुकसान नहीं

विकास नगर स्थित गोयल मोटर्स के एमडी गौरव गोयल बताते हैं कि 100 से 125 सीसी तक की मोटरसाइकिल पर पहले कुल टैक्स की दर 30 प्रतिशत तक होती थी। अब इन्हें 28 फीसदी तक के टैक्स स्लैब में रखा गया है। इस लिहाज से इन गाड़ियों के दामों में दो प्रतिशत की गिरावट आई है यानी 1200 से 1500 रुपए तक के दाम कम हुए हैं। इनमें पैशन, स्प्लेंडर, सुपर स्प्लेंडर जैसी बाइक शामिल हैं। वहीं गाड़ियों की बिक्री पर उन्होंने बताया कि चूंकि कंपनियों ने पहले से ही गाड़ियों पर छूट दे रखी थी तो लोगों ने दाम बढ़ने के डर को लेकर जीएसटी लागू होने से पहले ही टू व्हीलर गाड़ियां खरीद ली हैं। फिलहाल जीएसटी के बाद से गाड़ियों की बिक्री रुकी हुई है।

पढ़ें: अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के नजरिए से जानिए क्या होगा जीएसटी का असर?

कार के दामों में कमी जीएसटी के बाद

होंडा की गाड़ियों में

  • ब्रायो में 12,279 रुपए
  • अमेज में 14,825 रुपए
  • जैज में 10,031 रुपए
  • सिटी में 30- 45 हजार रुपए
  • बीआरवी में 40- 60 हजार रुपए
  • सीआरवी में 1.31 लाख रुपए की कटौती

फोर्ड (मुंबई मार्केट में)

पढ़ें: युवाओं के लिए खुशखबरी लेकर आएगा GST , पढ़िए कैसे?

  • फिगो में 12- 28 हजार रुपए
  • एंडेवर में तीन लाख रुपए तक

दोपहिया वाहन में

  • हीरो में 1800 रुपए
  • टीवीएस मोटर्स ने 4150 रुपए
  • होंडा ने 5500 रुपए

Share it
Share it
Share it
Top