एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर ने दान में दिए 630 करोड़ रुपए, तीसरे नंबर पर रहे मुकेश अंबानी

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   27 April 2017 4:07 PM GMT

एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर ने दान में दिए 630 करोड़ रुपए, तीसरे नंबर पर रहे मुकेश अंबानीसूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल के संस्थापक एवं अध्यक्ष शिव नाडर।

लखनऊ। वर्तमान दौर में जहां देश की प्रगति के लिए सबसे ज्यादा आर्थिक भागीदारी की जरूरत महसूस की जा रही है, ऐसे समय में देश के उद्योगपति बहुत हद तक अपना यह फर्ज निभाते दिख रहे हैं। हमारे देश में कई ऐसे उद्योगपति हैं जिन्होंने करोड़ों में दान दे रहे हैं। हुरुन रिसर्च इंस्टीट्यूट ने 27 भारतीय दानदाताओं की जो लिस्ट जारी की है उसमें पहले नंबर पर एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर पहले स्थान पर हैं। 2015 में पहले नंबर पर रहने वाले विप्रो के अजीम प्रेमजी 13वें नंबर पर खिसक गए हैं। इस लिस्‍ट में शामिल 27 भारतीयों में से तीसरे नंबर पर मुकेश अंबानी काबिज हुए हैं। आइए देखतें हैं कौन है भारत का सबसे बड़ा दानदाता-

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

शिव नाडर- इस सूची में पहला नाम है सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल के संस्थापक एवं अध्यक्ष शिव नाडर का। शिव नाडर ने समाजसेवा के लिए 630 करोड़ रुपए में दान में दिए। यह दान उन्होंने शिव नाडर फाउंडेशन के जरिए दिया। 71 वर्षीय नाडर की मौजूदा संपत्ति 73000 करोड़ रुपए है। पिछले साल सूची में नाडर की रैंक पांचवी थी।

क्रि‍स गोपालकृष्णन- इफोसि‍स के पूर्व चीफ एग्‍जेक्‍यूटि‍व क्रि‍स गोपालकृष्णन और उनके परि‍वार ने बीते साल समाज सेवा के लि‍ए 313 करोड़ रुपये का दान दि‍या। इस सूची में उन्‍हें नाडर के बाद दूसरा स्‍थान मि‍ला है। हुरुन के मैनेजिंग डायरेक्‍टर अनास रहमान ने कहा कि‍ यह कैलकुलेशन बीते साल इन लोगों द्वारा दि‍ए गए दान के आधार पर की गई है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ।

मुकेश अंबानी-रि‍लायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी को इस सूची में तीसरा स्‍थान मि‍ला है। उन्‍होंने बीते साल 303 करोड़ रुपए दान में दि‍ए। हुरुन के मैनेजिंग डायरेक्‍टर अनास रहमान ने कहा कि‍ भारत अभी जवान मुल्‍क है और अभी वो दौर आने में थोड़ा वक्‍त और लगेगा जब कारोबारी लोग लगातार दान दि‍या करेंगे। हो सकता है हमसे कुछ लोग छूट गए हों मगर जो जानकारी मि‍ली है उसके आधार पर हमने 2016 में सबसे ज्‍यादा दान देने वाले लोगों की सूची तैयार की है।

सायरस पूनावाला-अरबपति‍ सायरस पूनावाला ने भी इस लि‍स्‍ट में जगह बनाई है। उन्‍होंने वर्ष 2016 में कुल 250 करोड़ रुपये दान में दि‍ए। उन्‍होंने अस्‍पताल और शैक्षि‍क संस्‍थान खड़े करने में मदद की।

राहुल बजाज- उद्योगपति‍ राहुल बजाज की दौलत में 1 अरब डॉलर का इजाफा हुआ और उन्‍होंने 244 करोड़ रुपए का दान दि‍या। उन्‍होंने शि‍क्षा के प्रचार प्रसार के लि‍ए पैसा दि‍या।

पालोंजी मि‍स्‍त्री- शापूरजी पालोंजी के पालोंजी मि‍स्‍त्री टॉप 10 की सूची में शामि‍ल होने वाले सबसे उम्रदराज शख्‍स हैं। उनकी उम्र 87 वर्ष है। मि‍स्‍त्री ने 68 करोड़ रुपए का दान दि‍या। फोर्ब्‍स मैगजीन के मुताबि‍क, सि‍तंबर 2016 में उनकी कुल वेल्‍थ 16.9 अरब डॉलर थी।

वि‍प्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी।

अजीम प्रेमजी-वि‍प्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी इस सूची में 13वें स्‍थान पर आ गए हैं। उन्‍होंने 34 करोड़ रुपए का दान दि‍या। हालांकि‍ इससे पहले उन्‍होंने 27514 करोड़ रुपए का दान दि‍या था।

नारायण मूर्ति-आईटी इंडस्‍ट्रलि‍स्‍ट नारायण मूर्ति‍ को इस लि‍स्‍ट में 22वां स्‍थान मि‍ला है। पि‍छले साल वह चौथे स्‍थान पर थे। उन्‍होंने इस बार 14 करोड़ रुपए दान में दि‍ए जबकि‍ पि‍छली दफे उन्‍होंने 1322 करोड़ रुपय का चंदा दि‍या था।

कुमार मंगलम बि‍ड़ला- आदि‍त्‍य बि‍ड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बि‍ड़ला को भी इस लि‍स्‍ट में सबसे यंग दानवीर के तौर पर जगह मि‍ली है। 49 साल के कुमार मंगलम ने 21 करोड़ रुपये का दान दि‍या है। यह लि‍स्‍ट पहले के मुकाबले छोटी हो गई है। वर्ष 2015 में इस सूची में 36 लोग शामि‍ल थे। उससे पहले वर्ष 2014 में 50 लोग शामि‍ल हुए। इस बार यह लि‍स्‍ट छोटी होते-होते 27 पर आ गई। इसमें 10 करोड़ व उससे ऊपर का दान देने वालों को शामि‍ल कि‍या जाता है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top