कौन हैं कुमारस्वामी जो बनने जा रहे हैं कर्नाटक के नए सीएम

कौन हैं कुमारस्वामी जो बनने जा रहे हैं कर्नाटक के नए सीएम

कर्नाटक विधनसभा चुनावो में 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी बीजेपी स्पष्ट बहुमत ना मिलने के चलते सरकार बनाने में नाकाम रही। वहीं मात्र 37 सीटें पाने जेडीएस(जनता दल सेक्यूलर) ने 78 सीटें पाने वाली कांग्रेस के समर्थन से सत्ता पर काबिज हुई है। एचडी कुमार स्वामी आज कर्नाटक के नए किंग के तौर पर उभरे हैं। कर्नाटक की राजनीति उनके चारों तरफ घूम रही है। जिस जेडीएस को एग्जिट पोल किंग मेकर बता रहे थे वो उस जेडीएस के कुमारस्वामी खुद किंग बनने जा रहे हैं।
कुमारस्वामी साल 2006 से 2007 तक कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं। वे जेडीएस का गढ़मानी जाने वाली रामानगरम से तीन बार विधायक रह चुके हैं। साल 2013 में रामानगरम से 40 हजार वोटों से जीते थे। कुमारस्वामी दो बार लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं। कुमारस्वामी ने असल राजनीति मे खुद को किंग साबित किया है। लेकिन राजनेता होने के अलावा कुमारस्वामी कन्नड़ फिल्मों में बतौर निर्माता और वितरक भी काम करते हैं।
1996 में कुमारस्वामी जेडीएस के टिकट पर कनकपुरा सीट से जीते। 2004 में रामनगरम सीट से विधायक बने और कांग्रेस-जेडीएस वाली सरकार में मंत्री भी। महत्वाकांक्षी कुमारस्वामी 2006 में बागी हो गए और पिता की जेडीएस से 41 विधायकों को तोड़ा, बीजेपी से गठबंधन कर सरकार बना ली। कुमारस्वामी के इस फैसले के बाद पिता पुत्र में मनभेद खुल कर सामने आ गया। लेकिन जब गठबंधन टूटा तो दोनों का एक बार फिर मिलन हो गया।


Share it
Share it
Share it
Top