हेल्थ कैंप में महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक

माहिलाओं के स्वास्थ्य की जांच, उनके अधिकार, और अन्य मसलों पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें महिलाओं और छात्राओं ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया

हेल्थ कैंप में महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति किया गया जागरूक

कानपुर। गाँव कनेक्शन फाउंडेशन ने महिला दिवस पर कई कार्यक्रम आयोजित किए। महिलाओं से स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी गई। इसके साथ ही महिलाओं को स्वावलंबी बनने के विषय में जागरूक किया गया। इस दौरान रॉबिनहुड आर्मी की डॉ. श्वेता सिंह ने महिलाओं को उनके स्वास्थ्य एवं सुरक्षा से संबंधित कई जानकारियां दी। उन्होंने कहा, " शरीर में कुछ बदलाव दिखे तो उसे नजरअंदाज ना करें, उसका इलाज अवश्य करवाएं। थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है। भारत में महिला स्वास्थ्य और उनकी सेहत से जुड़ी साफ-सफाई का हाल काफी बुरा है।"

ये भी पढ़ें:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष : महिलाओं से हुईं महिलाओं की बातें


सेबी की ओर से आई हुई निहारिका गुप्ता जी ने आर्थिक बचत करने एवं परिवार को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनने के टिप्स बताए। उन्होंने समाज में फैली कुरीतियों व भ्रांतियों को जड़ से मिटाने के लिए लोगों से आह्वान किया। घरेलू महिलाओं स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी। वहीं बच्चों में टीकाकरण अभियान के द्वारा बच्चों को लगाए गए टीकों के बारे में आंकड़े जुटाए।

ये भी पढ़ें:गांव कनेक्शन फाउंडेशन ने बिहार में मनाया महिला दिवस, बांटे गए सैनेटरी नैपकिन


समाज में फैली कुरीतियों व भ्रांतियों को जड़ से मिटाने के लिए लोगों से आह्वान किया। गांव की गलियों, चौराहे पर सफाई अभियान भी चलाया। वहीं राशि ने घर के बेकार पड़े हुए सामान से किस तरह से ज्वेलरी बनाकर आर्थिक लाभ कमाया जा सकता है इस बारे में बताया। कार्यक्रम में साहवेस के धर्मेंद्र कुमार सिंह की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

ये भी पढ़ें:अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस विशेष : महिला स्वास्थ्य पर चलाया गया जागरूकता अभियान


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top