जम्मू-कश्मीर में 26 जनवरी को फिदायीन हमले का हाई एलर्ट जारी

जम्मू-कश्मीर में 26 जनवरी को फिदायीन हमले का हाई एलर्ट जारीफोटो : अमित शर्मा

सेना ने पूरे जम्मू-कश्मीर में हाई एलर्ट जारी कर दिया है। ऐसा उस खुफिया जानकारी के बाद किया गया, जिसमें अंदेशा जताया गया था कि गणतंत्र दिवस के मौके पर आतंकवादी राज्य में फिदायीन हमला कर सकते हैं। किसी भी हालात से निबटने के लिए राजौरी, पूंछ और कटरा व वैष्णो देवी में सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान पूरी मुस्तैदी से तैनात हैं।

नए साल की शुरुआत के समय से ही पाकिस्तान की ओर से युद्धविराम का उल्लंघन जारी है। इससे पहले भी सीमापार से होने वाली फायरिंग की आड़ में अक्सर आतंकवादियों की घुसपैठ की जाती रही है। इसलिए फिदाइयीन हमले की खुफिया जानकारी मिलने के बाद कटरा, राजौरी में आने-जाने वाली सभी गाड़ियों की कड़ी जांचपड़ताल की जा रही है। इसके अलावा लोगों के पहचान पत्र भी देखे जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर: सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर 

ये भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर: आरएसपुरा में एलओसी पर पाकिस्तान ने फिर तोड़ा सीजफायर, 1 जवान शहीद

राजौरी के एएसपी मोहम्मद यूसुफ का कहना है, हम पूरी तरह सतर्क हैं। राजौरी, पूंछ जम्मू नेशनल हाईवे के सलानी पुल पर चेकिंग के बाद ही गाड़ियों को जाने दिया जा रहा है। वैष्णो देवी आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर आधार शिविर कटरा से लेकर माता वैष्णो भवन तक के पैदल ट्रैक पर भी सुरक्षाबलों की निगरानी बढ़ा दी गई है।

स्कूलों में हुई 26 जनवरी की फुल ड्रेस रिहर्सल

जहां एक तरफ पाकिस्तान सीमावर्ती इलाकों को अपनी गोलाबारी के निशाने पर लिए हुए है वहीं राजौरी, पूंछ जिलों में बच्चों ने गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल में हिस्सा लिया। समारोह में भाग लेने वाले बच्चे काफी उत्साहित हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें गोलाबारी या आतंकवादी हमलों का डर नहीं है, उन्होंने कहा, थोड़ा डर तो है, पर फिर भी हम तैयार हैं।

जम्मू-कश्मीर में बच्चों ने गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल में हिस्सा लिया

इसके अलावा गणतंत्र दिवस के प्रमुख समारोह में हिस्सा लेने वाली जम्मू-कश्मीर पुलिस की टुकड़ियां, एनसीसी कैडेट और स्कूल इस समारोह की तैयारियों में जुटे हुए हैं। समारोह के दौरान होने वाली परेड और सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का प्रमुख केंद्र होते हैं। इनका रिहर्सल भी पिछले कई दिनों से जारी है।

Share it
Share it
Share it
Top