पांच किलो विस्फोटक पकड़ा था मछली नाम के कुत्ते ने, राजनाथ सिंह ने किया सम्मानित

पांच किलो विस्फोटक पकड़ा था मछली नाम के कुत्ते ने, राजनाथ सिंह ने किया सम्मानितमछली नामक ITBP के इस कुत्ते ने बचायी थी जान 

ग्रेटर नोएडा (भाषा)। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में असाधारण सेवा देने वाले एक घोड़े और एक कुत्ते को सम्मानित किया।

चंडीगढ स्थित बल के बेसिक ट्रेनिंग सेंटर से ब्लैक ब्यूटी नामक अश्व एवं 29वीं वाहिनी छत्तीसगढ से मछली नामक श्वान को बल के श्रेष्ठ अश्व एवं श्वान घोषित किया गया। गृहमंत्री ने इन्हें पदकों से नवाजा।

ब्लैक ब्यूटी नामक अश्व

ये भी पढ़ें-कंपनियों को राहत, सरकार अगस्त, सितंबर के लिए जीएसटी रिटर्न भरने में हुई देरी पर नहीं वसूलेगी जुर्माना

अश्व जहां सीमा पर तैनात सुरक्षाकर्मियों के लिए राशन पहुंचाने का काम करते हैं, वहीं कुत्ते नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विस्फोटकों का पता लगाने का काम करते हैं।

यहां आईटीबीपी के 56वें स्थापना दिवस समारोह के मुख्य अतिथि राजनाथ विशेष सैनिकों का सम्मान करने के लिए मंच से उतरे और उनकी गर्दनों को पदक से सुशोभित किया।

नौ वर्षीय अश्व अपने जन्म के समय से ही आईटीबीपी के साथ है और बल की पशु परिवहन इकाई का हिस्सा है जो अत्यधिक ऊंचाई पर स्थित चौकियों के लिए जीवनरेखा मानी जाती है।

ये भी पढ़ें-बीजेपी ने मीडिया को कमजोर कर दिया - मायावती

सात वर्षीय बेल्जियन शेफर्ड मादा कुत्ते का काम विशेष खोजी अभियानों में शामिल रहना है। वह छत्तीसगढ के नक्सल प्रभावित इलाकों में गश्ती टीमों की मदद करती है।

आईटीबीपी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल में मछली नामक इस श्वान ने छत्तीसगढ के राजनंदगांव में पांच किलोग्राम विस्फोटक पकड़ा था और कई सुरक्षाकर्मियों की जान बचाई थी। ब्लैक ब्यूटी ने हाल में राष्ट्रीय अश्वारोहण खेलों में रजत पदक जीता था।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top