भारतीय वायु सेना में शामिल एएच-64ई (I) अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टर

भारतीय वायु सेना में शामिल एएच-64ई (I) अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टर

लखनऊ। पहला एएच-64ई (I) अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना को मिल गया है। अमेरिका के एरिज़ोना राज्य के मेसा शहर की बोइंग प्रोडक्शन फैसिलिटी में ये विमान भारतीय वायु सेना को सौंपे गए।

एयर मार्शल ए.एस. बुतोला ने भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करते हुए फैसिलिटी में आयोजित एक समारोह में अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टर्स को स्वीकार किया। समारोह में अमेरिकी सरकार के कई प्रतिनिधि शामिल थे।

एएच-64ई (I) अपाचे गार्जियन हेलिकॉप्टर भारतीय वायु सेना में शामिल हुआ। फोटो- फेसबुक/IAF

ये भी पढ़ें- इंडियन आर्मी का दावा- हिम मानव के पैरों के निशान मिले, जारी की फोटो

भारतीय वायु सेना के फेसबुक पोस्ट के अनुसार, भारतीय वायु सेना ने अमेरिकी सरकार और मेसर्स बोइंग लिमिटेड के साथ सितंबर 2015 में 22 अपाचे हेलिकॉप्टर्स के लिए एक अनुबंध किया था। इस वर्ष (2019) जुलाई माह तक इन हेलिकॉप्टर्स की पहली खेप भारत को मिल जाएगी।


अमेरिका के अलाबामा राज्य में स्थित फोर्ट रकर आर्मी बेस की ट्रेनिंग फैसिलिटीज़ में भारत के कुछ चुनिंदा एयरक्रु और ग्राउंड क्रु को प्रशिक्षण दिया गया। ये अधिकारी भारतीय वायु सेना में अपाचे हेलिकॉप्टर्स के संचालन का नेतृत्व करेंगे।

ये भी पढ़ें- आर्मी में अफसर बनना चाहती हैं प्रियंका, फीस न जमा कर पाने के कारण लगा थी फांसी

एएच-64ई (I) हेलिकॉप्टर्स का भारतीय वायु सेना में जुड़ना आधुनिकीकरण की ओर एक महत्वपूर्ण कदम है। ये हेलिकॉप्टर वायु सेना की भविष्य की ज़रूरतों के अनुरूप बनाए गए हैं। पहाड़ी क्षेत्रों में इनकी क्षमता प्रभावशाली होगी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Share it
Top