ICC World Cup 2019: अफगानिस्तान को कड़ी चुनौती देने उतरेगी टीम इंडिया, धवन की जगह लेंगे ऋषभ पंत

अफगानिस्तान के खिलाफ शनिवार को होने वाले मैच में चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी टीम इंडिया में शामिल होंगे। वहीं ऋषभ पंत को भी टीम में शामिल करने पर चर्चा हो रही है।

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ICC World Cup 2019: अफगानिस्तान को कड़ी चुनौती देने उतरेगी टीम इंडिया, धवन की जगह लेंगे ऋषभ पंत

लखनऊ। शनिवार को विश्व कप में भारतीय टीम का सामना अफगानिस्तान से है। भारतीय टीम ने विश्व कप में अभी तक एक भी मैच नहीं गवाएं हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ शनिवार को होने वाले मैच में टीम इंडिया बड़ी जीत हासिल करने की कोशिश करेगी। इस मैच में चोटिल भुवनेश्वर कुमार की जगह मोहम्मद शमी जगह लेंगे।

खिताब के प्रबल दावेदार भारत का अफगानिस्तान के खिलाफ मैच एक तरफा होने की उम्मीद है। जिसमें भारतीय बल्लेबाज मौका मिलने पर कुछ नये रिकॉर्ड स्थापित कर सकते हैं। इस मैच में बड़ी जीत से भारत की सेमीफाइनल की राह अधिक आसान हो जाएगी। अफगानिस्तान का विश्व कप में अभियान मैदान के अंदर और बाहर के गलत फैसलों के कारण अभी तक बेहद खराब रहा है। अब उनका सामना स्टार क्रिकेटरों से सजी टीम इंडिया से है जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

भारत ऐसी टीम है, जिसे विश्व कप की शुरूआत में ही कड़े मुकाबलों का सामना करना पड़ा। लेकिन दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान पर जीत के बाद अब विराट कोहली की टीम अजेय नजर आ रही है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और आलराउंडर विजय शंकर के चोटिल होने के बावजूद भारत ने अभी तक विश्व कप में अपना दबदबा बनाये रखा है।


ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक जड़ने के बाद अंगूठे की चोट के कारण धवन का बाहर होना भारत के लिये बड़ा झटका था। लेकिन केएल राहुल ने पाकिस्तान के खिलाफ शीर्ष क्रम में अच्छा प्रदर्शन करके उनकी खास कमी नहीं खलने दी। रोहित शर्मा अपनी शानदार फॉर्म में हैं और अगर भारत को पहले बल्लेबाजी का मौका मिलता है तो वह एक और दोहरा शतक जमाने की कोशिश करेंगे।

अफगानिस्तान पड़ रहा है कमजोर

अफगानिस्तान का आक्रमण अभी कमजोर नजर आ रहा है। उसके मुख्य गेंदबाज राशिद खान फॉर्म में नहीं हैं। कप्तान कोहली ने ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के खिलाफ आसानी से अर्धशतक जमाये हैं।

बल्लेबाजी में धवन की जगह लेंगे पंत या दिनेश

अगर शिखर समय पर फिट नहीं होते हैं तो फिर पंत या दिनेश कार्तिक में से किसी एक को अंतिम एकादश में जगह मिल सकती है। हार्दिक पांड्या ने बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे जाने का फायदा उठाया है जबकि महेंद्र सिंह धोनी विकेट के आगे और विकेट के पीछे हमेशा की तरह अव्वल साबित हुए हैं।

जाधव को मिल सकता है उपरी क्रम में जाने का मौका

जाधव को ऊपरी क्रम में भेजा जा सकता है क्योंकि वही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक तीन मैचों में खास बल्लेबाजी का अवसर नहीं मिला है। जाधव ने विश्व कप में अब तक केवल आठ गेंदों का सामना किया है। भारतीय टीम प्रबंधन आगे के मैचों से पहले उन्हें मैच अभ्यास देने की कोशिश करेगा। भारतीय गेंदबाजी भी प्रतियोगिता में सबसे संतुलित लग रही है।

बुमराह नहीं मानते किसी टीम को कमज़ोर

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उनकी टीम अफगानिस्तान को कमजोर नहीं आंक रही है। बुमराह ने कहा, "हम किसी टीम को हल्के में नहीं लेते। चाहे ऑस्ट्रेलिया हो या अफगानिस्तान, हम प्रत्येक टीम का बराबर सम्मान करते हैं। हम अपने मजबूत पक्षों पर ध्यान देते हैं और हमें अभी यही करना चाहिए।"


भुवनेश्वर पाकिस्तान के खिलाफ 16 गेंद करने के बाद मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान से बाहर चले गये थे। भारत को इसका नुकसान नहीं हुआ क्योंकि विजय शंकर और पांड्या ने अच्छी गेंदबाजी की। अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी को टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेलने का मौका मिल सकता है। उनकी तेजी और मूवमेंट हजरातुल्लाह जाजई, हशमुतुल्लाह शाहिदी और अशगर अफगान जैसे बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकती है।

अफगानिस्तान के अनुभवहीन बल्लेबाजों के लिये कुलदीप यादव या युजवेंद्र चहल का सामना करना भी आसान नहीं होगा। अफगानस्तिान हालांकि भारत को कड़ी चुनौती पेश करके अपना आत्मवश्विास बढ़ाने की कोशिश करेगा।

टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, विजय शंकर, हार्दिक पांडया, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, रवद्रिं जडेजा, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार

अफ़गानिस्तान: गुलबदीन नायब (कप्तान), आफ़ताब आलम, हज़रतुल्लाह जाज़ई, असग़र अफ़गान, राशिद ख़ान, मोहम्मद नबी, मुजीब उर रहमान, दौलत जादरान, नजीबुल्लाह ज़ादरान, हामिद हसन, हशमतुल्लाह शाहिदी, समीउल्लाह शिनवारी, रहमत शाह, नूर अली जादरान, इकराम अलीखिल

     

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.