अगर आपका बिल आता है जरूरत से ज्यादा, तो यहां पर करें शिकायत

अगर आपका बिल आता है जरूरत से ज्यादा, तो यहां पर करें शिकायतप्रतीकात्मक तस्वीर।

महाराष्ट्र में एक सब्जी बेचने वाले ने इसलिए खुदकुशी कर ली क्योंकि उसका बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ गया था। मामला महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी से जुड़ा हुआ है। कंपनी ने भागिनाथ शेलके नामक व्यक्ति के पास 8.64 लाख रुपये का भारी-भरकम बिजली बिल भेज दिया था। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने इस बाबत मुकदमा दर्ज कर लिया। जबकि परिजनों ने दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई न होने तक अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया था।

जानकारी के मुताबिक औरंगाबाद स्थित भारत नगर गांव निवासी भागिनाथ शेलके के घर पर इस साल ही जनवरी में बिजली का नया मीटर लगाया गया था। मीटर बदले जाने के दौरान इसकी रीडिंग 6117 यूनिट थी। हालांकि मीटर रीडिंग लिखते वक्त बिजली कर्मचारी ने इसे गलती से 61178 यूनिट लिख दिया। यानी कागजों में, वास्तविक रीडिंग को 9 गुना ज्यादा बढ़ाकर लिख दिया गया।

ये भी पढ़ें- दिल्ली की देहरी : दिल्ली में बिजली आने की कहानी  

शेलके ने इसकी शिकायत कई बार महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी के कार्यालय में पहुंचकर की। बार-बार शिकायतों के बावजूद इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई। लाखों रुपये का बिजली का बिल देख-देखकर सब्जी बेचने वाले भागिनाथ की मानसिक परेशानी बढ़ने लगी। बीते फरवरी से ही वो बिजली कंपनी में दर-दर की ठोकरें खा रहा था, ताकि उसका बिल सही हो जाए और वो भुगतान करे, लेकिन कोई अधिकारी उसकी बात ही नहीं सुन रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारी भागिनाथ से पूरा 8.64 लाख रुपये बिल चुकाने के लिए कह रहे थे। बार-बार चक्कर लगाकर भागिनाथ परेशान हो चुका था। गुरूवार तड़के पांच बजे उसने फांसी लगा ली।

अगर आपको भी लगता है बिल आ रहा है ज्यादा तो ये करें-

सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके बिजली के मीटर में कोई खराबी तो नहीं है या फिर कहीं आपके हिस्से की बिजली चोरी तो नहीं हो रही। ऐसा कुछ न होने पर आप इसकी शिकायत उस कंपनी से कर सकते हैं जो आपको बिजली मुहैया करता है। वैसे तो आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं इसके अलावा आप कंपनी के कार्यालय में जाकर भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ये भी पढ़ें- ‘घरों तक बिजली पहुंचाने पर भारत ने बहुत अच्छा काम किया’

इसके अलावा आप हेल्पलाइन नंबर 1800-11-4000 या 14404 पर कॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप 8130009809 पर अपनी शिकायत SMS भी कर सकते हैं। ऑनलाइन शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, तो आप https://consumerhelpline.gov.in/ पर पहुंचकर खुद को रजिस्टर करने के बाद शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

अगर नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन पर कॉल करने के बाद भी आपके मामले का कोई समाधान नहीं निकलता, तो आप कंज्यूमर कोर्ट में जा सकते हैं। यहां बिजली का जरूरत से ज्यादा बिल आने जैसी शिकायतों को सुना जाता है।

(एजेंसी)

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    electricity 
Share it
Share it
Share it
Top