अगर आपका टिकट है वेटिंग तो आईआरसीटीसी बताएगा कितनी संभावना है टिकट कंफर्म होने की

वेबसाइट के माध्यम से एक अनुमान लगाने की सेवा शुरू की जा रही है। इससे ये पता चल सकेगा कि वेटिंग टिकट कंफर्म होने के कितने प्रतिशत तक चांस हैं।

अगर आपका टिकट है वेटिंग तो आईआरसीटीसी बताएगा कितनी संभावना है टिकट कंफर्म होने की

अक्सर लोग ट्रेन का वेटिंग टिकट ले लेते हैं लेकिन उन्हें ये पता नहीं चल पाता है कि उनका वेटिंग टिकट कंफर्म हो पाएगा या नहीं। इसी वजह को ध्यान में रखकर आईआरसीटीसी द्वारा एक वेबसाइट की शुरूआत की है। इस वेबसाइट के माध्यम से एक अनुमान लगाने की सेवा शुरू की जा रही है। इससे ये पता चल सकेगा कि वेटिंग टिकट कंफर्म होने के कितने प्रतिशत तक चांस हैं।ये सेवा सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नए एल्गोरिदम पर आधारित होगा।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नये फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।

अधिकारियों ने बताया कि यह विचार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था। उन्होंने पिछले साल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सेवा शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिये एक साल का वक्त दिया था।

(एजेंसी)

ये भी पढ़ें- भारतीय रेल: अब आप अपना कंफर्म टिकट दूसरे को कर सकते हैं ट्रांसफर, ये है तरीका

Share it
Share it
Share it
Top