जेब में पैसे न हो फिर भी किसान खरीद सकेंगे 2500 रुपए तक का सामान 

जेब में पैसे न हो फिर भी किसान खरीद सकेंगे 2500 रुपए तक का सामान मंगलवार को इफको के निदेशक राजेंद्र प्रसाद सिंह और बैंक ऑफ बड़ौदा के एमडी पीएस जयकुमार ने जारी किया डेबिट कार्ड 

नई दिल्ली। देश की बड़ी फर्टिलाइजर कंपनी इफको ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ मिलकर जॉइंट ब्रांडिंग डेबिट कार्ड जारी किया है जिससे किसान 2500 रुपए के खेती-किसानी के सामान की खरीद पर एक महीने तक कोई ब्याज नहीं लगेगा।

दिल्ली स्थित इफको हेड ऑफिस में मंगलवार को मेरठ जोन के 51 किसानों को ये कार्ड बांटकर योजना की शुरुआत की गई। फिलहाल अभी यूपी, एमपी, बिहार और राजस्थान के दो लाख किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगले चरण में बाकी बैंकों को कवर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: इफको का मोबाइल एप बनेगा किसान मित्र

किसान इस योजना के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा में 100 रुपए की जमा के साथ आधार कार्ड के साथ खाता खुलवाकर कार्ड ले सकेंगे। इस कार्ड में इफको की तरफ से 2500 रुपए का एडवांस लिमिट पहले से होगा जिसका इस्तेमाल किसान सिर्फ खेतिहर चीजों की खरीद में कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: किसानों के लिए बहुत काम के हैं ये मोबाइल एप

किसानों को खरीद के इस पैसे पर एक महीने तक कोई ब्याज नहीं लगेगा और किसान एक महीने के अंदर उस पैसे को जमाकर दोबारा 2500 का एडवांस लिमिट हासिल कर लेंगे। इस तरह से किसान साल भर बिना पूंजी लगाए इस कार्ड के जरिए खेती-बारी का सामान खरीद सकता है बशर्ते वो एक महीने के अंदर वो पैसा जमा करता रहे।

सलाह: सोशल मीडिया के सही इस्तेमाल से किसान बदल सकते हैं अपनी और देश की तस्वीर


वीडियो : इस डेयरी में गोबर से सीएनजी और फिर ऐसे बनती है बिजली

Share it
Share it
Share it
Top