भारत की आजादी के 70 साल का सफर बयां करती किताब      

भारत की आजादी के 70 साल का सफर बयां करती किताब      आजादी की दास्तां बयां करती किताब।

नई दिल्ली (भाषा)। भारत की आजादी के 70 सालों में से हर साल का संक्षिप्त ब्यौरा देते हुए सूचना, रोचक तथ्यों, चित्रों तथा विस्तृत नक्शों से सजी एक किताब पेश की गयी है।

पफिन बुक्स द्वारा प्रकाशित किताब 'इंडिया ऐट 70: स्नैपशॉट्स सिंस इंडीपेंडेंस ' में देश की विस्तृत एवं समृद्ध संस्कृति, विविधता तथा बहुत सारी भाषाओं, प्रमुख हस्तियों तथा सभी क्षेत्रों में हासिल की गयी उपलब्धियों के बारे में लिखा गया है।

रोशेन दलाल द्वारा लिखी किताब में बंटवारे से लेकर चीन-भारत युद्ध, आपातकाल से लेकर ए पी जे अब्दुल कलाम के राष्ट्रपति कार्यकाल तक, जन लोकपाल विधेयक से लेकर हाल में हुई नोटबंदी तक लगभग सभी महत्वपूर्ण विषयों को छुआ गया है। रोशेन ने कहा कि उन्होंने युवाओं को आजादी के बाद के भारत की जानकारी देने के लिए एक लघु एवं आसानी से पढे़ जा सकने वाले प्रारुप में किताब लिखी है और यह भारत की संस्कृति पर केंद्रित है।

उन्होंने कहा, ' 'भारत में डिजिटल मीडिया और नए तरह के साहित्य, कला, संगीत, नृत्य, खानपान और अन्य के इस्तेमाल के साथ हम धीरे धीरे एक सांस्कृतिक क्रांति होते देख सकते हैं। आने वाले सालों में भारत की राजनीति में कई उतार चढाव आ सकते हैं लेकिन भारत की विविध संस्कृति को पीछे मुड़कर देखने की जरुरत नहीं है क्योंकि उसकी प्रगति जारी है। ' '

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के मदरसो में कल हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा स्वतंत्रता दिवस :चौधरी

Share it
Share it
Share it
Top