Top

भारत-चीन सीमा विवाद बढ़ा, दोनों देशों ने बढ़ाई सेना 

भारत-चीन सीमा विवाद बढ़ा, दोनों देशों ने बढ़ाई सेना प्रतीकात्मक तस्वीर।

लखनऊ। भारत के सिक्किम सेक्टर में भारत-चीन सीमा में चीनी सैनिकों की घुसपैठ और कैलाश मानसरोवर यात्रा रोके जाने के बाद तनाव के बीच भारत ने डोका ला इलाके में और ज्यादा सैनिकों की तैनाती की है। 1962 की भारत-चीन लड़ाई के बाद यह पहला मौका है जब सिक्किम से लगी सीमा पर भारत और चीन के बीच गतिरोध इतना लंबा चल गया है।

सिक्किम सेक्टर में तनाव के बाद इस इलाके में दोनों तरफ सैनिक भेजे गए है। इस इलाके में दोनों तरफ से सैनिको को नॉन काम्बैटिव मोड में तैनात किया गया है। नॉन काम्बैटिव मोड में सैनिक अपनी बंदूक की नाल को जमीन की ओर रखते है।

ये भी पढ़ें- पढ़िए किसान जुलाई महीने में क्या क्या करें

भारत, चीन और भूटान की सीमा पर एक ऐसा इलाका है जहां इन तीनों देशों की सीमा मिलती है और इस इलाके में चीन और भारत के बीच सड़क बनाने को लेकर विवाद चल रहा है। डोका ला इलाके में भारतीय सेना कई सालों से गश्त करती रही है। भारतीय सेना ने 2012 में यहां दो बंकर बनाने का फैसला हुआ जिसके बाद इसका निर्माण कार्य पूर्ण कराया गया।

लेकिन, 1 जून, 2017 को चीन की सेना ने बंकरों को हटाने की चेतावनी दी गई। इसके बाद इसकी सूचना नॉर्थ बंगाल के सुकना में स्थित 33 कॉप्र्स हेडक्वॉर्टर को दी गई। इस बीच 6 जून की रात को चीन के 2 बुलडोजरों ने बंकरों को नष्ट कर दिया। उनका दावा था कि यह इलाका उनका है और इस पर भारत या भूटान का कोई हक नहीं है।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिएयहांक्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.