देश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट का आज होगा उद्घाटन

देश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट का आज होगा उद्घाटनवायनाड के बाणासुर सागर बांध पर बने इस प्लांट में 1938 सोलर पैनल लगे हैं।

लखनऊ। देश के सबसे बड़े सोलर पावर प्लांट की शुरूआत आज होने जा रही है। केरल के वायनाड में ऊर्जा मंत्री एमएम मणि इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे। वायनाड के बाणासुर सागर बांध पर बने इस प्लांट में 1938 सोलर पैनल लगे हैं। इसे बनाने में कुल 9.25 करोड़ रु. की लागत आई है।

केरल इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड के अनुसार, देश के सबसे बड़े तैरते सोलर प्लांट से साल भर में सात लाख यूनिट बिजली पैदा होगी। यानी की हर दिन 500KW बिजली इस प्लांट से केरल के लोगों को मिलेगी।

ये भी पढ़ें- मिनी सोलर पावर ग्रिड से यूपी में 5,768 आशियाने रौशन

इस प्लांट की सबसे खास बात यह है कि बांध में पानी के घटते बढ़ते स्तर के बावजूद यह खुद अपनी जगह बनाकर बिजली का निर्माण करता रहेगा। यही नहीं पानी के बीचो-बीच होने के कारण जमीन पर लगने वाले प्लांट की तुलना में इसके पैनल पर कम धूल भी जमेगी। इससे बिजली निर्माण में कोई रुकावट नहीं आएगी।

ये भी पढ़ें- जेलों की सुरक्षा व्यवस्था को सुधारने के लिए यूपी की 17 जेलों में लगेंगे सौर ऊर्जा के पावर बैकअप

बता दें कि तिरुवनंतपुरम की एड टेक सिस्टम कंपनी ने इस प्लांट को बनाया है। इस पूरे प्लांट में 18 फ्लोटिंग प्लेटफॉर्म है। प्लांट में बनने वाली बिजली अंडरग्राउंड वॉटर केबल्स के जरिए घरों तक पहुंचेगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top