इजरायल से आया मेरा दोस्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  

इजरायल से आया मेरा दोस्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू  इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

नई दिल्ली (आईएएनएस)। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को भारत की छह दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पालम एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का प्रोटोकाल तोड़ते हुए गर्मजोशी के साथ गले मिलकर स्वागत किया। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का भारत दौरा 15 साल के बाद हो रहा है। नेतन्याहू के भारत दौरे के बीच इजराइल के संग कई करार होंगे। पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 साल के बाद इजराइल जाने वाले पहले प्रधानमंत्री थे। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से प्रधानमंत्री मोदी के गले मिलने पर तंज कसा, कहा यह हग डिप्लोमेसी है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू की पत्नी सारा भी आयी हैं। मोदी ने अंग्रेजी और हब्रिू भाषा में ट्वीट किया, मेरे मित्र प्रधानमंत्री नेतान्याहू, भारत में आपका स्वागत है। भारत की आपकी यह यात्रा ऐतिहासिक और विशेष है। इससे हमारे देशों के बीच मित्रता और मजबूत होगी। इस यात्रा के दौरान दोनों नेता विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत करेंगे।

ये भी पढ़ें- इजरायल के किताबों में पढ़ाए जाते हैं भारत के ये ‘हाइफा हीरो’ 

द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देने के लिए इजरायल प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू के साथ 130 सदस्यों एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आया है।

नेतान्याहू ने यरूशलम में जारी बयान में कहा, आज शाम मैं भारत की ऐतिहासिक यात्रा पर जा रहा हूं। मैं वहां प्रधानमंत्री से मिलूंगा, मेरे मित्र नरेंद्र मोदी से। भारत के राष्ट्रपति और कई अन्य नेताओं के साथ भी मुलाकात करूंगा। हम कई करारों पर दस्तखत करेंगे।

ये भी पढ़ें- पारदर्शिता की शुरुआत : अदालत की कार्यवाही को कैमरा पर लाइव दिखाइए

उन्होंने कहा, हम इजरायल और दुनिया की इस महत्वपूर्ण ताकत के साथ संबंधों को मजबूत करेंगे। यह हमारे सुरक्षा, आर्थिक, व्यापार और पर्यटन क्षेत्रों के हित में है। इसके अलावा कई अन्य क्षेत्रों को भी फायदा होगा। यह इजरायल के लिए एक बड़ा वरदान होगा।

किसी इजरायल प्रधानमंत्री की दूसरी भारत यात्रा

नेतान्याहू की भारत यात्रा किसी इजरायल प्रधानमंत्री की दूसरी भारत यात्रा होगी। यह करीब 15 साल बाद हो रही है। उनसे पहले 2003 में एरियल शेरॉन भारत यात्रा पर आए थे। एक बयान के अनुसार अपनी भारत यात्रा के दौरान नेतान्याहू दिल्ली, आगरा, गुजरात और मुंबई जाएंगे। उनकी यात्रा के अधिकांश हिस्से में मोदी उनके साथ होंगे। वह राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ भी बैठक करेंगे।

तीन मूर्ति चौक का नाम औपचारिकतौर पर इस्राइली शहर के नाम पर रखा गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजराइली समकक्ष बेंजामिन नेतनयाहू ने यहां तीन मूर्ति चौक का नाम तीन मूर्ति हाइफा चौक करने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में आज हिस्सा लिया। दोनों नेताओं ने स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाया और वहां रखी आगंतुक पत्रिका पर भी हस्ताक्षर किया। तीनमूर्ति पर कांस्य की तीन मूर्तियां हैदराबाद, जोधपुर और मैसूर लैंसर का प्रतिनिधित्व करती हैं जो 15 इंपीरियल सर्विस कैवलरी ब्रिगेड का हिस्सा थे।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ब्रिगेड ने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान 23 सितंबर 1918 के दौरान हाइफा शहर पर हमला कर जीत हासिल की थी। इस युद्ध के दौरान 44 भारतीय सैनिकों को शहादत मिली थी। आज तक, 61वीं कैवलरी ब्रिगेड 23 सितंबर को स्थापना दिवस या हाइफा दिवस मनाती है। हाइफा इस्राइल के एक शहर का नाम है।

ये भी पढ़ें- दृष्टिबाधित क्रिकेट विश्व कप 2018 : भारत ने बांग्लादेश को 10 विकेट से रौंदा

सालाना रायसीना संवाद के तीसरे संस्करण में इस बार करीब 90 देशों के 150 से ज्यादा वक्ता और 550 से अधिक प्रतिनिधि भाग ले सकते हैं, जिसका उद्घाटन 16 जनवरी को इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू करेंगे। तीन दिवसीय आयोजन के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी भाग लेंगे। इसमें भू-राजनीतिक विषयों पर परिचर्चाओं का भी आयोजन किया जाएगा।

इजरायली राजदूत डेनियल कारमोन ने एक बयान में कहा, "प्रधानमंत्री का भारत दौरा भारत और इजरायल के बीच 25 वर्षों से बढ़ते साझेदारी का ग्रैंड फिनाले है। इस दौरे का उद्देश्य भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजरायल यात्रा के बाद दोनों देशों के संबंधों में प्रगति और हमारे देश व हमारे लोगों के बीच अगले 25 वर्षों तक संबंधों को आकार देना है।"

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top