अप्रैल से शुरू होगी शहर से लेकर गॉव तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेवा

अप्रैल से शुरू होगी शहर से लेकर गॉव तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सेवासाभार: इंटरनेट।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आईपीपीबी) अप्रैल 2018 तक पूरे देश में शुरू कर दिया जाएगा। इसका विस्तार कार्यक्रम तेजी से आगे बढ़ रहा है और जल्द ही गांवों-शहरों तक इसे पहुंचाया जाएगा। देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों से इस बैंक की सेवाओं का उपयोग किया जा सकेगा।

आईपीपीबी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा, "जैसे ही प्रस्तावित विस्तार पूरा हो जाता है, आईपीपीबी देश में सबसे बड़ा फाइनेंशि‍यल नेटवर्क उपलब्ध कराने में समर्थ होगा, जिसमें शहरी और दूर दूर के ग्रामीण क्षेत्र भी शामिल होंगे। इसमें पोस्टमैन एवं ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) की मदद से लोगों के दरवाजों तक डिजिटल भुगतान सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

ये भी पढ़ें- दुनिया में अपनी तरह का इकलौता पानी में तैरने वाला पोस्ट ऑफिस भारत में 

बयान में आगे कहा गया है, "आईपीपीबी डाक घर बचत बैंक के 17 करोड़ सक्रिय खाताधारकों को भी एनईएफटी, आरटीजीएस, यूपीआई और बिल पेमेंट सर्विेस के फायदों समेत डिजिटल पेमेंट करने में समर्थ होगा। इसके अतिरिक्त, आईपीपीबी सरकार की डिजिटल पेमेंट पहल के अनुरूप देश में सभी डाक घरों में डिजिटल भुगतान की स्वीकृति को भी सक्षम बनाएगी।" गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने 2015 में 11 उद्यमों को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी दी थी। इनमें भारतीय डाक को भी यह सेवा शुरू करने का लाइसेंस दिया गया था।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top