“हम पत्रकारिता में क्रांति तभी ला सकते हैं जब हम जरूरतमंदों की आवाज बनें”

“हम पत्रकारिता में क्रांति तभी ला सकते हैं जब हम जरूरतमंदों की आवाज बनें”देश के कंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल।

पांच साल पूरा करने पर गाँव कनेक्शन को मेरी बधाई । हम पत्रकारिता में क्रांति तभी ला सकते हैं जब हम जरूरतमंदों की आवाज बनें। हम पत्रकारिता में क्रांति लाने में सक्षम हैं। महात्मा गांधी कहते थे कि असली भारत गाँव में ही बसता है। और यह बात सच भी है। आजादी के 68 वर्षों के बाद भी देश के हजारों गाँव अभी अंधेरे में हैं। इन सभी गाँव को जल्द से जल्द रोशन करने का काम किया जा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीण भारत में रहने वाले लोगों की जीवनशैली को सुधारने के लिए कई अभियान चलाए जा रहे हैं। मैं ग्रामीण भारत तक सरकार की हर काम को पहुंचने के प्रयासों में गाँव कनेक्शन की सफलता चाहता हूं।

ये भी पढ़ें- गाँव कनेक्शन : ईमानदारी की पत्रकारिता के पांच साल

पीयूष गोयल का पूरा नाम पीयूष वेदप्रकाश गोयल है। इनका जन्म 13 जून 1964 में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। ये एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और वर्तमान में भारत सरकार में रेल मंत्री और कोयला मंत्री के रूप में सेवारत हैं। इन्हें 3 सितंबर, 2017 को कैबिनेट मंत्री के रूप में दर्जा मिला। वर्तमान में राज्य सभा संसद सदस्य हैं और इसके पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष भी थे।

उन्होंने भाजपा की सूचना संचार अभियान समिति का नेतृत्व किया। बचपन से ही आर्थिक रूप से मजबूत और बुद्धमान होने के कारण, पीयूष गोयल ने सीए करने के दौरान भारत में दूसरा रैंक बनकर रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने मुंबई विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री हासिल की। उन्होंने सीमा से विवाह किया है और अब वह एक बेटा और एक बेटी के पिता है।

गोयल ऐसे ऊर्जा मंत्री रहे हैं, जिनके कार्यकाल में ऐसे गांव जहां अब तक बिजली नहीं पहुंची थी, उनकी संख्या 4000 रह गई है। साल 2014 में यह 18000 थी। वर्तमान में पीयूष गोयल के पास रेल मंत्रालय भी है। प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने एक ट्वीट में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री द्वारा जारी की गई एक बुकलेट के हवाले से देश में 18 मई, 2017 तक गांवों के विद्युतीकरण प्रोजेक्ट की स्टेटस रिपोर्ट दी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में शत-प्रतिशत विद्युतीकृत त्रिपुरा व हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तर प्रदेश सहित कुल चार राज्य ऐसे हैं, जिनमें 10 से कम गांवों में बिजली पहुंचाए जाने का काम बचा हुआ है।

ये भी पढ़ें- पत्रकारिता के जरिए गांव को सामने ला रहा है ‘गांव कनेक्शन’ : पंकज त्रिपाठी

बिजली को लेकर पीयूष गोयल का बयान

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा

  • 15 अगस्त, 2022 तक पूरे देश के हर नागरिक को 24 घंटे बिजली मिलेगी.
  • अक्टूबर, 2018 तक यूपी के हर घर तक बिजली पहुंचेगी.
  • बिजली का उत्पादन और डिमांड, दोनों बढ़ रहे हैं.
  • पीयूष गोयल, केंद्रीय रेल व कोयला मंत्री
  • ये भी पढ़ें-

‘जिंदगी लाइव’ के जरिए सरोकार की पत्रकारिता करने वालीं ऋचा अनिरुद्ध ने दी गांव कनेक्शन को बधाई

Share it
Top