अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच की समस्या से मुक्त हो सकेगा भारत  

अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच की समस्या से मुक्त हो सकेगा भारत   केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ।

नई दिल्ली (भाषा)। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने उम्मीद जतायी है कि भारत अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच की समस्या से मुक्त हो जायेगा।

स्वच्छ भारत अभियान के तहत गृह मंत्रालय की स्वच्छता ही सेवा मुहिम की आज शुरुआत करते हुये सिंह ने भरोसा जताया कि सरकार अक्टूबर 2019 तक खुले में शौच की समस्या से भारत को मुक्त करने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संकल्प को पूरा करने में कामयाब होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार स्वच्छता अभियान पर 76 मंत्रालयों और अन्य विभागों के मार्फत 12 हजार करोड़ रुपये खर्च कर रही है। उन्होंने कहा कि घर में ही शौचालय की सुविधा से महिलाओं की सुरक्षा और गरिमा सुनिश्चित होगी। साथ ही स्वच्छता ही सेवा अभियान से बच्चों के पोषण और कार्यकुशलता में सुधार होगा।

सिंह ने कहा कि सिक्किम, हिमाचल प्रदेश केरल, हरियाणा और उत्तराखंड पहले ही खुले में शौच मुक्त राज्य घोषित किये जा चुके हैं। इसके लिये लगभग 4.60 लाख घरों और चार लाख विद्यालयों में शौचालय निर्मित किये जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस मुहिम के तहत तकनीकी के इस्तेमाल से अपशिष्ट कचरे के शोधन से राजस्व प्राप्ति सरकार की प्राथमिकता है।

ये भी पढ़ें:स्वच्छ भारत मिशन : साइकिल चलाकर देश में शहर-शहर जाकर स्वच्छता का संदेश दे रहे जयदेव

Share it
Share it
Share it
Top