नौकरी छोड़कर खुद का काम करना चाहते हैं ज्यादातर भारतीय

नौकरी छोड़कर खुद का काम करना चाहते हैं ज्यादातर भारतीयनौकरी की ओर कम हो रहा भारतीयों का रुझान।

नई दिल्ली (भाषा)। अगर आप नौकरी छोड़कर खुद का बिजनेस करना चाहते हैं तो आप अकेले नहीं है ज्यादातर भारतीय ऐसे हैं जो करी छोड़कर खुद का काम शुरू करना चाहते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार भारतीय कामगारों में उद्यमिता महत्वाकांक्षा सबसे अधिक है और आधे से अधिक यानी 56 प्रतिशत लोग अपनी मौजूदा नौकरी छोड़कर खुद का काम शुरु करने की इच्छा रखते हैं।

रेंडस्टेड वर्कमोनिटर सर्वेक्षण में यह निष्कर्ष निकाला गया है। इसके अनुसार 83 प्रतिशत भारतीय कामगार उद्यमी बनने की इच्छा रखते हैं जबकि वैश्विक स्तर पर यह औसत 53 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें: इंजीनियरिंग छोड़कर शुरू की नर्सरी

रेंडस्टेड इंडिया के प्रबंध निदेशक व सीईओ पॉल डुपिस ने कहा,स्थिर कारोबारी माहौल, एफडीआई सीमा बढाने संबंधी बाजारोन्मुखी सुधारों, जीएसटी के कार्यान्वयन तथा मेक इन इंडिया व डिजिटल इंडिया जैसी पहलों से नई आकांक्षा व महत्वाकांक्षा वाला भारतीय वर्ग पल्वित हो रहा है।

सर्वेक्षण के अनुसार 45-54 वर्ष आयुवर्ग में 37 प्रतिशत लोग ही अपना खुद का काम शुरु करना चाहते हैं जबकि 25-34 वर्ष आयु वर्ग में 72 प्रतिशत तथा 35-44 प्रतिशत आयुवर्ग में 61 प्रतिशत लोग अपना काम शुरु करना चाहते हैं।

सर्वेक्षण में शामिल लगभग 86 प्रतिशत ने संकेत दिया है कि भारत में स्टार्टअप शुरु करने के लिए अनुकूल माहौल है। वहीं 84 प्रतिशत का कहना है कि भारत सरकार देश में नये स्टार्टअप का समर्थन कर रही है।

ये पढ़ें: इंजीनियरिंग छोड़ बने किसान, कर रहे हैं नींबू और केले की बागवानी

Share it
Top