जल्द ही खाकी वर्दी में नहीं दिखेंगे पुलिसकर्मी

जल्द ही खाकी वर्दी में नहीं दिखेंगे पुलिसकर्मीप्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली। भारत में पुलिस की पहचान उनकी खाकी वर्दी से है, लेकिन अब ये खाकी बदलने वाली है। इसकी जगह एक नई यूनिफॉर्म लेगी जो ज्यादा डिजाइनर होने के साथ ही ज्यादा बेहतर भी होगी। वर्दी में बदलाव करने का जिम्मा अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईएफडी) को सौंपा गया है। इसके संबंध में सभी राज्य पुलिस से उनकी राय भी मांगी गई है। बताया जा रहा है कि राज्य पुलिस के साथ ही एनआईएफडी को पैरामिलिट्री फोर्सेज के जवानों की वर्दी भी नए सिरे से डिजाइन करने को कहा गया है।

पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो की निदेशक मीरा बोरवान्कर ने बताया, 'खाकी वर्दी की बहुत आलोचना होती है। इसमें बदलाव होना जरूरी है। मौजूदा वर्दी पुलिसवालों के लिए सभी मौसम में पहनने लायक नहीं है। इसका विकल्प लाना जरूरी है।'

कीटाणुरोधी होगी वर्दी

बताया जा रहा है कि नई वर्दी का कपड़ा धूल और कीटाणुरोधी होगा। मौजूदा पुलिस की वर्दी बहुत मोटी है जो गर्मी के मौसम में दिक्कत करती है। इसे देखते हुए नई वर्दी के कपड़े को ऐसा रखा जाएगा ताकि किसी भी मौसम में इसे पहनने पर दिक्कत न हो। नई यूनिफॉर्म के बनने के बाद पूरे देश में पुलिसकर्मी एक जैसी ही वर्दी में नजर आएंगे।

बदलेगा वर्दी का रंग

फिलहाल वर्दी का रंग खाकी है, जो धुंध में दिखाई नहीं देता है। इस समस्या से निपटने के लिए वर्दी का रंग बदला जाएगा। पुलिस के जूते भी चेंज किए जाएंगे। बताया जा रहा है कि उनके भारी जूतों को बदलकर अब हल्का मटेरियल इस्तेमाल किया जाएगा, जो हल्का होने के साथ ही मजबूत भी होगा।

शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, टोपी, जूते सबका डिजाइन होगा चेंज

एक अंग्रेजी अखबार में छपी खबर के मुताबिक, ब्यूरो ऑफ रीसर्च ऐंड डिवेलपमेंट के सहयोग से वर्दी के नौ नमूने तैयार किए गए हैं। इसमें शर्ट, ट्राउजर, बेल्ट, टोपी, जूते और जैकेट शामिल हैं। इसके अलावा रेनकोट और हेडगियर के डिजाइन भी तैयार किए गए हैं। सभी राज्यों को ये डिजाइन भेजे गए हैं ताकि वो अपनी पसंद बता सकें, जिसके आधार पर नया डिजाइन फाइनल किया जाएगा और पुलिसकर्मियों को नई यूनिफॉर्म मिल सकेगी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top