रेल यात्रा के दौरान अगर कोई करता है आपको परेशान तो इस ऐप के जरिये ले सकती हैं आरपीएफ की मदद 

रेल यात्रा के दौरान अगर कोई करता है आपको परेशान तो इस ऐप के जरिये ले सकती हैं आरपीएफ की मदद भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर गंभीर है।

लखनऊ। भारतीय रेल यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर गंभीर है। रेल मंत्रालय यात्रियों की सुविधाओं को लेकर कोई भी लापरवाही नहीं करना चाहता है। खासकर महिला यात्रियों को लेकर रेल विभाग खासा सतर्क नजर आ रह है। रेल यात्रा के दौरान अक्सर देखा गया है अगर महिला अकेले यात्रा कर रही है तो उसके साथ कई बार छेड़छाड़ या सह यात्री द्वारा परेशान करने की घटनाएं सामने आई है।

ये भी पढ़ें- भारतीय रेल: शताब्दी और राजधानी के लेट होने पर यात्रियों को किया जाएगा एसएमएस द्वारा सूचित

इन असुविधाओं को ध्यान में रखकर पश्चिमी रेल ने महिला यात्रियों के लिये एक ऐप लॉच किया है जिसका नाम है 'EyeWatch Railways'। इस ऐप के जरिये आप रेल यात्रा के दौरान कभी भी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स(आरपीएफ) की मदद ले सकती है।

ये भी पढ़ें- अब तेजी से बुक होगी आपकी रेल टिकट, आईआरसीटीसी में आने वाले हैं ये नए फीचर्स

इस ऐप के जरिये जैसे ही आप अपनी लोकेशन और जानकारी भेजेंगे वैसे ही तुरंत कंट्रोल रूम अलर्ट हो जाएगा और जल्द ही आपकी बर्थ पर आकर समस्या का निस्तारण करेगा। इस ऐप की खास बात ये है कि इसमें आप अपनी समस्या को ऑडियो, वीडियो या फिर मैसेज के माध्यम से भेज सकते है साथ ही अपने परिजनों को भी जानकारी दे सकते हैं।

खेती और रोजमर्रा की जिंदगी में काम आने वाली मशीनों और जुगाड़ के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Share it
Top