केंद्र सरकार ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए जल्द ही लाएगा एल्युमिनियम कोच

केंद्र सरकार ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए जल्द ही लाएगा एल्युमिनियम कोचप्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली। ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार अब स्टील कोच न बना कर एल्युमिनियम कोच बनाएगी। इन कोचों की खास बात ये है कि इनका निर्माण चैन्नई स्थित इंटेग्रल कोच फैक्ट्री में बनाए जाएंगे। इसके लिए 2750 करोड़ रुपए की लागत से एल्युमिनियम कार बॅाडी ट्रेनसेट्स तैयार किए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट को चार साल में पूरा करना है।

27 अक्टूबर से शुरू होगा टेंडर

आईसीएफ ने शुक्रवार को इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर जारी कर दिया है। इसके तहत एल्युमिनियम कार बॉडी टेनसेट्स की डिजाइन, डेवलपमेंट, मैन्युफैक्चरिंग, टेस्टिंग एवं कमीशनिंग का काम किया जाएगा। इस प्रोजेक्ट को चार साल में पूरा करना है। टेंडर 27 अक्टूबर से खुलेगा।

एल्युमिनियम के कोच होते है हल्के

इस मिशन की शुरूआत पूर्व रेलवे मिनिस्टर सुरेश प्रभु ने की थी। केंद्र सरकार मेल, पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन की औसत स्पीड 65 किलोमीटर से बढ़ाकर 100 किलोमीटर प्रति घंटा करना चाहती है। आईसीएफ के अधिकारी ने बताया अभी तक ट्रेन कोच स्टील के होते है लेकिन एल्युमिनियम के कोच काफी हल्के होंगे जिस कारण एनर्जी की काफी बचत होगी।

समय की होगी बचत

रेलवे के अधिकारी के मुताबिक रेलवे दिल्ली- अमृतसर, दिल्ली- जयपुर, दिल्ली- लखनऊ, बंगलुरु- चैन्नई जैसे कुछ रूट्स पर इस तरह की ट्रेने चलाएगी। इससे समय की बचत के साथ ट्रेनों के फेरे भी बढ़ जाएंगे।

तीन गुना तक कम हो सकता है वजन

आईसीएफ के अधिकारी ने कहा जो कंपनी टेंडर हासिल करेगी वह सबसे पहले डिजाइन बनाएगी। जिसके बाद ही यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रेन के वजन में कितनी कमी आएगी।

Share it
Top