अब ट्रेन के कोच में नहीं चिपकाया जाएगा रिजर्वेशन चार्ट

अब ट्रेन के कोच में नहीं चिपकाया जाएगा रिजर्वेशन चार्टसाभार : इंटरनेट।

1 मार्च से भारतीय रेलवे में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। ये बदलाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया मिशन के तहत होगा। अब आपको ट्रेन के डिब्बों में रिजर्वेशन चार्ट नजर नहीं आएगा। भारतीय रेलवे ने रिजर्वेशन चार्ट व्यवस्था को खत्म करने का फैसला किया है। ये कदम रेलवे के डिजिटलीकरण की दिशा में उठाया गया एक बड़ा अहम कदम है।

रेल मंत्रालय ने जोनल रेलवे से कहा है कि ए 1, ए और बी श्रेणी के सभी स्‍टेशनों पर ट्रेनों के आरक्षित डिब्‍बों पर रिजर्वेशन चार्ट आने वाले समय में नहीं चिपकाना पड़ेगा। यह नियम कि 1 मार्च 2018 से लागू किया जाएगा। रेलवे रिजर्वेशन चार्ट की जगह प्‍लेटफॉर्मों पर डिजिटल प्लास्मा टीवी लगाएगा, जिसमें पैसेंजर्स को रिजर्वेशन से जुड़ी सारी जानकारी दी जाएगी। इसका सीधा मकसद रेलवे में पेपर वर्क को कम करना है।

ये भी पढ़ें- रेलवे के रियायती फॉर्म में अब विकलांग की जगह होगा दिव्यांग

रेलवे का कहना कि जिन स्टेशनों पर प्लाज्मा डिस्प्ले पहले से मौजूद हैं, वहां रिजर्वेशन चार्टों की व्यवस्था खत्म की जा सकती है। पिछले ट्रायल्स में इस व्यवस्था को खत्म कर के रेलवे 60 लाख रूपए तक बचा चुका है। शुरुआत में इसे सिर्फ छह महीने की प्रायोगिक अवधि के लिए लागू किया जाएगा।

इससे पहले तीन महीने के लिए इसे नई दिल्ली, हजरत निजामुद्दीन, मुम्बई सेंट्रल, चेन्नई सेंट्रल, हावड़ा और सीयाल्दाह स्टेशन की सभी ट्रेनों के रिजर्व कोच के लिये लागू किया गया जा चुका है। जानकारी के मुताबिक कहा जा रहा है कि ट्रेनों पर चार्ट लगाए जाने से उनके स्लीपर और एसी कोचों की सही सफाई नहीं हो पाती है। पेपर लेस होने के बाद यात्री अपने मोबाइल के किसी भी एप, स्टेशन पर लगी स्क्रीन, 138, एनटीईएस पर भी जानकारी ले सकेंगे।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Tags:    indian railway 
Share it
Share it
Share it
Top