रेलवे उच्च गति वाले रेल मार्गों के दोनों तरफ बनाएगी दीवार, विज्ञापनों के जरिए करेगी कमाई

रेलवे उच्च गति वाले रेल मार्गों के दोनों तरफ बनाएगी दीवार, विज्ञापनों के जरिए करेगी कमाईफोटो साभार: इंटरनेट

नई दिल्ली। भारतीय रेल प्रस्तावित उच्च गति के रेल मार्गों के दोनों ओर दीवार बनाने और उन पर विज्ञापन से कमाई करने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि इसके पीछे रेलवे की मंशा गैर-किराए आय में बढ़ोत्तरी की है। दीवारें सुरक्षा का काम करने के साथ कमाई का माध्यम भी बन सकती हैं। विज्ञापन से इनकी निर्माण लगात वसूलने में मदद मिलेगी। रेलवे ऐसे ठेकेदारों से बातचीत कर रही है, जो कि प्री-फैब्रिकेटेड दीवारों की आपूर्ति कर सकते हैं। उन्हें विज्ञापन की आय में हिस्सेदार बनाया जा सकता है।

योजना से जुड़े एक सूत्र ने कहा, "दिल्ली-मुंबई उच्च-गति गलियारे की योजना पर काम चल रहा है। इस पर सुरक्षा के लिहाज से भी इस तरह की दीवारों की जरूरत है। हम इन दीवारों पर विज्ञापन के माध्यम से कमाई करने के विकल्प पर काम कर रहे हैं। यह गलियारा सघन क्षेत्र से जाएगा। इसमें विज्ञापन बहुत ज्यादा लोगों की निगाह से गुजरेंगे।“

ये भी पढ़ें- रेलवे सुरक्षा बल में हो रही हैं भर्तियां, दसवीं पास भी कर सकते हैं आवेदन 

सूत्र ने कहा, “पायलट परियोजनाएं शुरू हो चुकी हैं। दीवारें पूरे नेटवर्क पर होंगी पर शुरुआत शहरी इलाकों से की जाएगी। यह दीवारें केवल आय के लिहाज से अहम नहीं होंगी, बल्कि पटरियों पर सुरक्षा बनाए रखने, अतिक्रमण से छुटकारा पाने, मवेशियों और अन्य व्यवधानों को भी कम करने में मददगार साबित होंगी।

रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि विभिन्न विकल्पों पर विचार किया जा रहा है, जिसमें ध्वनि प्रदूषण को कम करने के लिए ध्वनि रोधक दीवारें बनाने का प्रस्ताव भी शामिल है। दीवारें लगभग 7-8 फीट ऊंची होगी और इसके दोनों तरफ विज्ञापन सामग्री लगाने का विकल्प होगा।

ये भी पढ़ें- ‘बुक ऑन व्हील्स’: आप किताबें पढ़ने के हैं शौकीन तो आपके घर चलकर पहुंचेगी लाइब्रेरी

ये भी पढ़ें- हार्ट अटैक और एक्सीडेंट के घायलों की जान बचानी है तो रखें इन बातों का ध्यान

Tags:    indian railway 
Share it
Share it
Share it
Top