Top

अक्टूबर से दिल्ली में चलेगी भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो 

अक्टूबर से दिल्ली में चलेगी भारत की पहली ड्राइवरलेस मेट्रो दिल्ली मेट्रो।

नई दिल्ली। दिल्ली को तीन महीने बाद यानी अक्टूबर से पहली चालक रहित मेट्रो मिल जाएगी। ये ट्रेन मैजेंटा लाइन पर चलेगी, जो जनकपुरी वेस्ट से कालिंदी कुंज तक है। यह लाइन 38 किलोमीटर लंबी है और इसे नोएडा के बोटेनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा। गौरतलब है कि इस मेट्रो की तय समयसीमा जून तक थी, लेकिन इसे बढ़ाकर सितंबर कर दिया गया, लेकिन अब डीएमआरसी के मुताबिक, इस साल अक्टूबर तक ये लाइन पूरी हो जाएगी।

पिंक लाइन को भी किया जाएगा शामिल

डीएमआरसी प्रवक्ता के मुताबिक फेस 3 पर कालकाजी और बोटेनिकल गार्डन, जनकपुरी वेस्ट से टर्मिनल 1 -आईजीआई पर ट्रायल रन जारी है। प्रवक्ता के मुताबिक, इन लाइनों के खुलने का तय वक्त अक्टूबर 2017 से मार्च 2018 के बीच है। मार्च 2018 तक डीएमआरसी फेस3 तक नेटवर्क बढ़ाने पर विचार कर रहा है, जिसमें सिर्फ मैजेंटा ही नहीं, पिंक लाइन (मजलिस पार्क-शिव विहार) को भी शामिल किया जाएगा। डीएमआरसी प्रवक्ता के मुताबिक, 'दोनों सेक्शंस को सुरक्षा पड़ताल के लिहाज से सीएमआरएस को सौंपा जाएगा. जनता के लिए ये रूट सभी क्लेयरंसेज के बाद से शुरू हो जाएंगे।'

ट्रेन ऑपरेटर्स की मदद से चलेगी ट्रेन

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने पिछले हफ्ते 59 किमी. लंबे पिंक लाइन पर ट्रायल किया था। पिंक लाइन के अंतर्गत शकूरपुर और मायापुरी के बीच 6.5 किमी. के एलिवेटेड सेक्शन पर ट्रायल रन की शुरूआत कर दी गई। मैजेंटा और पिंक लाइन्स पर चलने वाली पहली ड्राइवरलेस ट्रेन में ऑटोमेशन का स्तर काफी हाई होगा। शुरुआत में ट्रेन ऑपरेटर्स की मदद से इन्हें चलाया जाएगा। धीरे-धीरे इन्हें ऑटो मोड में शिफ्ट किया जाएगा।

ये भी पढ़ें :-

रेलवे स्टेशनों पर मिलेंगी अच्छी और सस्ती दवाएं, रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने किया ऐलान

रेल इंजन पर क्यों लिखा होता है यूनिक कोड, क्या होते हैं इसके मायने

क्या आप जानते हैं भारतीय रेलवे के गार्ड भोलू के बारे में, हर रेल यात्रा में रहता है आपके साथ

अब उधार में यात्रा कराएगी भारतीय रेल

कभी सोचा है आपने? ट्रेन के हर हॉर्न का अलग मतलब होता है जनाब...

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.