देशभर की 5,000 आंगनबाड़ियों का औचक निरीक्षण करेंगे केंद्रीय दल  

देशभर की 5,000 आंगनबाड़ियों  का औचक निरीक्षण करेंगे केंद्रीय दल  फाइल फोटो।

इंदौर (भाषा)। महिला और बाल विकास मंत्रालय आंगनबाड़ियों की हालत में सुधार के लिए देशभर में ऐसे 5,000 केंद्रों का केंद्रीय दलों के जरिए अचानक निरीक्षण कराने की तैयारी में जुटा है।

महिला और बाल विकास राज्य मंत्री वीरेंद्र कुमार ने आज यहां एक कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं को बताया, देशभर की 5,000 आंगनबाड़ियों के औचक निरीक्षण किए जाएंगा।इसके लिए केंद्रीय दलों को भेजा जाएगा। ऐसे निरीक्षणों से आंगनबाडी केंद्रों की व्यवस्था में सुधार आएगा।

गुरुग्राम के एक स्कूल में इस महीने सात वर्षीय बच्चे की जघन्य हत्या के बाद विद्यालयों में नौनिहालों की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो गए हैं, इस बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा, स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर सरकार गंभीर है, मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने इस सिलसिले में पिछले दिनों कुछ मंत्रालयों के साथ बैठक भी की है। हम स्कूली कर्मचारियों के साथ स्कूल बसों के ड्राइवर-कंडक्टरों के पुलिस सत्यापन को अनिवार्य करने पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा, स्कूल परिसरों और स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे लगवाना भी सुनिश्चित किया जाएगा।

उन्होंने एक सवाल पर कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार समाज को जातिवाद से मुक्त करना चाहती है, लेकिन जातिवाद और आरक्षण अलग-अलग विषय हैं। कुमार ने कहा, सदियों से समाज में दबे-कुचले वर्गों के कुछ लोग गुजरे बरसों में निश्चिततौर पर आगे आए हैं, लेकिन आरक्षित वर्गों के सभी लोग अब तक विकास की दौड़ में आगे नहीं आ सके हैं। भाजपा इसके पक्ष में है कि ये लोग जब तक सामाजिक, आर्थिक और शैक्षाणिक दृष्टि से दूसरे वर्गों के बराबर नहीं आ जाते, तब तक उन्हें इस सुविधा (आरक्षण) का लाभ मिलते रहना चाहिए।

देश से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

महिला और बाल विकास राज्य मंत्री नया भारत-हम करके रहेंगे शीर्षक से आयोजित चित्र प्रदर्शनी के उद्घाटन के सिलसिले में इंदौर पहुंचे थे। पांच दिवसीय प्रदर्शनी संसदीय कार्य मंत्रालय और सरकारी क्षेत्र की तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने मिलकर लगायी है। इसके उद्घाटन समारोह में लोकसभा अध्यक्ष और स्थानीय सांसद सुमित्रा महाजन भी खासतौर पर मौजूद थीं।

Share it
Top