Top

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी मोबाइल ऐप से मिलेगी

छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य संबंधी जानकारी मोबाइल ऐप से मिलेगीgaonconnection

रायपुर (भाषा)। छत्तीसगढ़ का स्वास्थ्य विभाग लोगों को आपात चिकित्सा के दौरान स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए जल्द ही एक मोबाइल एप्लिकेशन लांच करेगा।

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू ने यहां संवाददाताओं को बताया कि स्वास्थ्य विभाग आगामी 15 दिनों के भीतर एक ऐसा मोबाइल ऐप लांच करने वाला है जो लोगों को आपात चिकित्सा के समय सहायता प्रदान कर सके। इस ऐप के माध्यम से मरीज निकटतम अस्पतालों के बारे में जानकारी ले सकेंगे। साहू ने यहां व्यापक गर्भपात देखभाल एवं मीडिया की भूमिका विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान संवाददाताओं को बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी होने वाले ऐप में ऐसी जानकारी होगी जिससे उपयोगकर्ता मरीज आसानी से निकटतम स्वास्थ्य सुविधा तक पहुंच सके।

उन्होंने कहा कि यदि किसी ऐप उपयोगकर्ता या उनके निकटतम व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ता है तब उसे ऐप खोलना होगा जहां उसे विभिन्न बीमारियों का विकल्प दिखाई देगा। इसमें से दिल से संबंधित विकल्प का चुनाव करने के बाद निकटतम अस्पताल की जानकारी मिल जाएगी। इससे मरीज और उनके सहयोगी को अस्पताल पहुंचने में आसानी होगी। लोग एसएमएस या फोन के माध्यम से अस्पताल से मदद ले सकते हैं।

अधिकारी ने बताया कि एप्लिकेशन का परीक्षण किया जा रहा है तथा अगले महीने तक इसे शुरु किया जा सकेगा। हालांकि उन्होंने ऐप का नाम और अन्य विवरण की जानकारी नहीं दी।

साहू ने कहा कि वर्तमान में राज्य में आपात सेवा के लिए 108 एम्बुलेंस की सुविधा दी जा रही है। इस ऐप के माध्यम से लोग 108 सुविधा का भी लाभ उठा सकेंगे।


Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.