इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर मिलेगी ग्रामीण योजनाओं की जानकारी  

इस ऐप के जरिए एक क्लिक पर मिलेगी ग्रामीण योजनाओं की जानकारी  अपने फोन में कर सकते हैं डाउनलोड

ग्रामीणों के लिए खबर राहत देने वाली है। जी हां अब ग्रामीण और गाँवों से जुड़ी किसी भी योजना की जानकारी लेने के लिए आपको कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, साथ ही संबंधित क्लर्क की खुशामद करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी, क्योंकि केन्द्र सरकार के निर्देश पर गाँवों को डिजिटल इंडिया से जोड़ने की कवायद तेज हो गई है।

ये भी पढ़ें- ऐसे जाने, ग्राम पंचायत को कितना मिला पैसा, और कहां किया गया खर्च

केन्द्र सरकार ने गाँवों को शहरों के जैसा बनाने के प्रति गंभीर हो गई है। डिजिटल इंडिया प्लान के तहत पहले केन्द्र की ओर से गाँवों में मोबाइल यूजर सर्वे कराया गया, जिसमें पता चला कि अब गाँवों में भी लगभग 80 फीसदी लोग स्मार्ट फोन यूज कर रहे हैं। सरकार ने सर्वे के ग्रामीणों को स्मार्ट बनाने की योजना पर काम षुरू कर दिया है। केन्द्र सरकार ने अपनी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों तक पहुंचाने के लिए ग्राम संवाद नामक एप लांच किया है। एप के माध्यम से ग्रामीण सरकार द्वारा गांवों के लिए संचालित सभी योजनाओं की पूर्ण जानकारी ले सकेंगे। इसके लिए ग्रामीणों को गूगल प्ले स्टोर से ग्राम संवाद एप डाउनलोड करना होगा।

ये भी पढ़ें- ड्रिप और स्प्रिंकलर योजना का लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन 

सुनकर समझने की भी सुविधा

जिला स्तर पर एप को गाँवों में लोकप्रिय बनाने लिए प्रषासन की ओर से जागरूक कार्यक्रम भी चलाने की भी योजना है। एप पर योजनाओं की जानकारी हिन्दी के साथ अन्य कई भाषाओं में अपलोड है। यदि कोई व्यक्ति अनपढ होने के कारण एप का ब्यौरा पढ़ने में असमर्थ है, तो वायस ऑप्शन में जाकर इसे सुन भी सकता है। इससे ग्रामीणों को संबंधित ब्लॉक कार्यालय या विकास भवन के चक्कर लगाने से बिल्कुल छुटकारा मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें- जानें ग्राम पंचायत और उसके अधिकार, इस तरह गांव के लोग हटा सकते हैं प्रधान

कई बार दूर-दराज के गाँव से आकर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी के लिए कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब इससे पूरी तरह ग्रामीणों को छुटकारा मिल जाएगा।
अनिल ढ़िगरा, जिलाधिकारी, मेरठ

ग्रामीण के पास होंगी सभी सूचनाएं

अभी भी बड़ी संख्या में जहां मूलभूत सुविधाएं जैसे शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, बिजली, पेयजल, आदि की समस्याएं है। इसके अलावा अधूरी जानकारी के कारण लोगों तक सरकारी योजनाओं का लाभ भी नहीं पहुंच पाता। ऐसे में सरकार ने डिजिटल इंडिया को हथियार बनाकर ग्राम संवाद और ग्राम पंचायत एप को उतारा है। गाँवों के लिए जारी विकास धनराशि के खर्च के साथ तमाम योजनाओं की प्रगती ब्यौरा भी एप के माध्यम से बस एक क्लिक पर मोबाइल पर उपलब्ध हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- कैसे लगा सकते हैं बायोगैस संयंत्र, जानें विधि

मेरठ जिलाधिकारी अनिल ढ़िगरा कहते हैं, “कई बार दूर-दराज के गाँव से आकर ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी के लिए कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब इससे पूरी तरह ग्रामीणों को छुटकारा मिल जाएगा। ग्राम संवाद एप पर ग्राम विकास से जुड़ी सभी जानकारी उपलब्ध होगी। केन्द्र सरकार के लिए डिजिटल इंडिया के तहत एप लांच किया गया है, साथ ही इसके लिए ग्रामीणों को प्रेरित भी किया जा रहा है।”

ये भी पढ़ें- खेती करते हुए लगी चोट तो मिलेंगे 3 हजार से 60 हजार तक रुपए , जानिए कैसे 

ये भी पढ़ें- ज्ञानी चाचा और भतीजा के इस भाग में देखिए कैसे करें पॉली हाउस में खेती 

Share it
Share it
Share it
Top