‘देश में 80 लाख महिलाएं चला रही हैं अपना कारेाबार’

‘देश में 80 लाख महिलाएं चला रही हैं अपना कारेाबार’एमएसएमई राज्‍य मंत्री गिरिराज सिंह। 

कल अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया। इस मौके पर एमएसएमई राज्‍य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि देश में इस समय 80 लाख ऐसी महिलाएं हैं जिन्‍होंने अपना कारेाबार शुरु किया है और सफलातपूर्व उसे चला रही हैं।

उन्‍होंने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय का मानना है कि भारतीय महिलाएं देश की आर्थिक प्रगति में अहम भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने ने इस मौके पर भारतीय महिला उद्यमियों के लिए सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय एमएसएमई की ओर से www.udyamsakhi.org. के नाम से एक पोर्टल शुरु किया गया।

ये भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को तोहफा, सिर्फ ढाई रुपए में मिलेगा एक बायोडिग्रेडेबल सैनिटरी नैपकिन 

पोर्टल के जरिए एक ऐसा नेटवर्क बनाने का प्रयास किया गया है जिसके जरिए उद्यमशीलता को बढ़ावा दिया जा सके और साथ ही महिलाओं को स्‍वालंबी और सशक्‍त बनाने के लिए कम लागत वाली सेवाओं और उत्‍पादों के लिए कारोबार के नए मॉडल तैयार किए जा सकें। पोर्टल के जरिए महिला उद्यमि‍यों को कारोबार शुरु करने के लिए आवश्‍यक प्रशिक्षण, निवेशकों से सीधे संपर्क, बाजार सर्वेक्षण सुविधा तथा तकनीकी सहयोग जैसी मदद उपलब्‍ध करायी गयी है।

ये भी पढ़ें- महिला दिवस विशेष : ‘ मैं एक सेक्स वर्कर हूं, ये बात सिर्फ अपनी बेटी को बताई है ताकि...’

मंत्रालय में सचिव डाक्‍टर अरुण कुमार पांडा ने इस मौके पर महिला उदृयमि‍यों को संबोधित करते हुए कहा कि मंत्रालय खादी, ग्रामीण तथा कॅयर उद्योग सहित पूरे एमएसएमई क्षेत्र के विकास के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इस काम में अन्‍य मंत्रालयों, राज्‍य सरकारों और सभी हितधारकों से मदद ली जा रही है।

ये भी पढ़ें- महिला दिवस विशेष: पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ अलग करने की जिद ने बनाया सफल डेयरी व्यवसायी

Share it
Top