Top

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 2: उत्तर प्रदेश में रखी जाएगी 60 हजार करोड़ रूपये की 255 परियोजनाओं की नींव

ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी 2: उत्तर प्रदेश में रखी जाएगी 60 हजार करोड़ रूपये की 255 परियोजनाओं की नींव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से निवेशकों का मेला लग रहा है। प्रदेश को निवेश के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन किया है। जिसका शिलान्यास देश के गृह मंत्री अमित शाह ने किया। इस समारोह के दौरान प्रदेश में 60 करोड़ रूपये की 255 से ज्यादा परियोजनाओं पर मुहर लगने की संभावना है।

सरकार की तरफ से इस आयोजन का नाम ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी- 2 रखा गया है। इस समारोह के दौरान सरकार का दिग्गज उद्योगपतियों को लुभाने की पूरी कोशिश रहेगी। निवेशक इससे पहले यूपी में किए निवेश का अनुभव बताएंगे और भविष्य में उत्तर प्रदेश में किन क्षेत्रों में वह निवेश करने को सोच रहे हैं इसकी जानकारी भी देंगे। निवेशक सरकार से यह भी उम्मीद लगाए हुए हैं कि सरकार प्रदेश सरकार उद्योगपतियों के लिए नई रियायतों और सहूलियतों का ऐलान करेगी।

पिछले साल फरवरी में भी आयोजित हुआ था इनवेस्टर्स समिट

पिछले साल फरवरी में भी कुछ इसी तरह के इनवेस्टर्स समिट का आयोजन किया गया था। जिसमें लगभग पौने चार लाख करोड़ रूपये के एमओयु पर सहमति बनी थी। इस समिट में प्रधानमंत्री मोदी से लेकर मुकेश अंबानी जैसे दिग्गज उद्योगपतियों ने भी शिरकत की थी। उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश को डिफेंस कॉरिडोर का तोहफा दिया था। उत्तर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की आयोजित वह पहली सेरेमनी थी। उसमें कुल इसमें कुल 60 हजार करोड़ की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ था।

प्रदेश सरकार का इन क्षेत्रों पर रहेगा ध्यान

प्रदेश सरकार का खाद्य प्रसंस्करण, रक्षा और एयरोस्पेश निर्माण, इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग, पर्यटन और फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबाइलिटी और पावर एंड रिन्यूएबल एनर्जी के क्षेत्र के लिए निवेशकों को लुभाने का विशेष ध्यान रहेगा।

कई मल्टीनेशनल कंपनी के प्रतिनिधि कर रहे हैं शिरकत

ग्राउंड सेरेमनी में शिरकत करने के लिए चीन की भी कई कंपनियों को बुलाया गया है। जिनमें वीवो, ओप्पो, हायर, सनवुडा इलेक्ट्रॉनिक्स, होलिटेक टेक्नोलॉजी, लुआचुंग, फेंडा आडियो, चेनफेंग टेक, इंगटोंग इलेक्ट्रॉनिक्स प्रमुख हैं। इसके सैंमसंग, लावा, पेप्सिको, आईटीसी, जेके सीमेंट, टाटा पावर, हिन्दुस्तान यूनिलीवर के प्रतिनिधि भी इस समारोह में शिरकत कर रहे हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.