अब तेजी से बुक होगी आपकी रेल टिकट, आईआरसीटीसी में आने वाले हैं ये नए फीचर्स

अब तेजी से बुक होगी आपकी रेल टिकट, आईआरसीटीसी में आने वाले हैं ये नए फीचर्सभारतीय रेल

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे जल्द ही एक नई वेबसाइट और एंड्रॉयड एप लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इनके जरिए यात्री पहले से ज्यादा आसानी और तेजी से टिकट बुक कर पाएंगे। खबरों के मुताबिक, रेलवे की नई वेबसाइट में आसान लॉगइन और नैविगेशन की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही यात्रियों को टिकट बुक करते समय जो टाइम आउट की परेशानी आती थी, उससे भी निजात मिल जाएगी।

इस नए ऐप में यात्रियों को अपने कन्फर्म टिकट वहीं दिख जाएगा साथ ही साथ इसकी मदद से तत्काल टिकट का गलत फायदा उठाने वालों पर भी लगाम लगाई जा सकेगी। रेलवे अपने इस नए प्लान में एक ऐसी फैसिलिटी भी लाने की तैयारी में है जिसके तहत लोगों को ट्रेन के आने और खुलने का रियल टाइ्म मैसेज भी भेजा जाए। इसके अलावा ट्रेन के देर होने की स्थिति में भी सफर कर रहे यात्रियों के फोन पर एसएमएस एलर्ट भेजा जाएगा।

होगी ये सुविधाएं

  • नए फीचर्स के तहत पैसेंजर्स को कनफर्म टिकट उपलब्ध होने की तारीख बताई जाएगी ताकि वे आसानी से अपनी यात्रा प्लान करें।
  • यात्रा के दौरान किसी भी तरह की देरी होने पर भी पैसेंजर्स को मोबाइल फोन पर टेक्स्ट अलर्ट भेजे जाएंगे।
  • इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (इसरो) की मदद से शामिल किया जाएगा ताकि यात्रियों को सैटलाइट के इस्तेमाल से ट्रेन की वास्तवकि लोकेशन बताई जा सके।

यात्री नहीं पहुंचा तो भेजा जाएगा मैसेज

यात्रा के दौरान किसी भी तरह की देरी होने पर भी पैसेंजर्स को मोबाइल फोन पर टेक्स्ट अलर्ट भेजे जाएंगे। उन्हें देरी की वजह, ट्रेन के अगले स्टेशन और अपने गंतव्य तक पहुंचने का समय भी बताया जाएगा। इसके अलावा इंडियन रेलवे के सेंट्रल इंफॉर्मेशन सिस्टम, आईआरसीटीसी और रेलवे के आईटी विभाग को भी एक साथ जोड़ने की तैयारी है।

ये भी पढ़ें:- आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग एजेंट बनकर कर सकते हैं अच्‍छी कमाई, ऐसे करें आवेदन

अब सितंबर तक रेल टिकट की ऑनलाइन बुकिंग पर मिलेगी सेवा शुल्क से छूट

Share it
Top