अब पहले ही पता चल जाएगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं, आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट लॉन्च

रेल से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है, अब वेटिंग टिकट लेते समय आपको यह पता चल जाएगा कि सीट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है।

अब पहले ही पता चल जाएगा वेटिंग टिकट कन्फर्म होगा या नहीं, आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट लॉन्च

नई दिल्ली। ट्रेन का टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की जा रही है जिससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनकी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी। आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट पर यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी। यह सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स (सीआरआईएस) द्वारा विकसित नए ऐल्गोरिदम पर आधारित होगा। https://www.irctc.co.in/nget/train-search

अगर ट्रेन है दो घंटे से ज्यादा लेट तो रेलवे आपको देगा एक लीटर पानी मुफ्त

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'प्रतीक्षा सूची के बारे में अनुमान जताने वाले नये फीचर के अनुसार बुकिंग ट्रेंड के आधार पर कोई इस बात का अनुमान लगा सकता है कि प्रतीक्षा सूची वाले या आरएसी टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। हम पहली बार अपने पैसेंजर ऑपरेशन और बुकिंग पैटर्न का डेटा माइन करेंगे।' पुराने आंकड़ों के संग्रह का विश्लेषण करके नई सूचना जुटाने की प्रक्रिया को डेटा माइनिंग कहते हैं। अधिकारियों ने बताया कि यह विचार रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिया था। उन्होंने पिछले साल आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर यह सेवा शुरू करने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए एक साल का वक्त दिया था। नये वेबसाइट में 17 बैंकों के जरिए टिकट का पेमेंट किया जा सकेगा। टिकट बुकिंग के लिए हर एक यात्री की जानकारी आसानी से भरा जा सकेगा। पिछले टिकट बुकिंग की जानकारी एक जगह ही मिलने की सुविधा भी दी गई है। टूर पैकेज, होटल बुकिंग, टैक्सी बुकिंग समेत कई सुविधा भी दी गई है। इस वेबसाइट पर कई जानकारी बिना लॉगिंग के भी मिल रही है।

रेलवे अब यात्रियों के लिए शुरू करेगा कॉम्बो मील योजना



बिना लॉग इन किए मिलेगी जानकारी

अब कोई भी शख्स आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train पर ट्रेन के बारे में सर्च कर सकता है। सीट उपलब्धता के बारे में जांच सकता है। पुरानी वेबसाइट पर ऐसा करने के लिए लॉगइन करने की ज़रूरत पड़ती थी। लेकिन अब बिना लॉगइन किए ही ये सारे टास्क परफॉर्म किए जा सकते हैं। दरअसल, इस वेबसाइट का पहला इंटरफेस बुक योर टिकट वाला है। यहां से आप ट्रेन की बारे में जांच पाएंगे और साथ में पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अब ऊपर मेन्यू बार में नज़र आ रहे ट्रेन कैटेगरी से बुक टिकट, कैंसल टिकट, पीएनआर इनक्वायरी, ट्रेन शेड्यूल और ट्रैक योर ट्रेन जैसे विकल्पों में से चुना जा सकता है।

कानपुर सेंट्रल देश का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन, सर्वे में हुआ खुलासा

वाराणसी के रहने वाले आलोक चौबे (30वर्ष) का कहना है, " आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट काफी अच्छी है। कुछ नए फीचर और दिए गए हैं। नई वेबसाइट में। सबसे अच्छी बात है कि अब वेटिंग टिकट के कंर्फम होने की कितनी संभावना है पहले से ही पता चल जाएगा, जिससे पैसेंजर असमंजस की स्थिति में नहीं रहेगा।"

बरेली के रहने वाले प्रशांत सिंह (29वर्ष) का कहना है, " नई वेबसाइट में कई नए फीचर हैं। अब ट्रेन में वेटिंग होने पर दूसरी ट्रेन में सीटों की उपलब्धता भी देखने को मिल रहा है। इससे हमारे समय और पेसे दोनों की बचत होगी। अब तक आम आदमी वेटिंग टिकट को लेकर काफी परेशान रहता था।"

फरीदाबाद निवासी संदीप मिश्रा (28वर्ष) का कहना है, " मुझे त्योहार में घर जाना होता है। कई बार टिकट वेटिंग रह जाता है। जर्नी वाले डेट तक पता नहीं चलता की टिकट कंर्फम होगा या नहीं। लेकिन अब पहले ही पता चल जाएगा, जिससे हम दूसरे विकल्प से यात्रा कर सकते हैं।"

(भाषा)

कुंभ मेले के दौरान रेलवे पहली बार चलाएगी 1000 स्पेशल ट्रेन

रेलवे के इस नए ऐप से मंगा सकेंगे मनपसंद खाना



Share it
Top