JEE Main 2017 Result : आज घोषित होगा परीक्षा परिणाम, एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कल से

JEE Main 2017 Result : आज घोषित होगा परीक्षा परिणाम,  एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कल सेफोटो इंटरनेट से साभार।

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) आज ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन 2017 का रिजल्ट घोषित करेगा। पेन-पेपर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 2 अप्रैल 2017 को, जबकि कंप्यूटर बेस्ड जेईई मेन एग्जाम 8 और 9 अप्रैल 2017 को आयोजित किया गया था। परीक्षा में 10 लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया था।

देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है। इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं। इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है। जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा।

एग्जाम के इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार जेईई मेंन्स पेपर 1 का स्कोर, रैंक और जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाय करने वाले टॉप 220000 स्टूडेंट् की लिस्ट 27 अप्रेल को ही जारी किया जाएगा। इस स्कोर में पेपर 1 में मार्क्स होंगे इसके साथ ही स्टेटस भी होगा कि कैंडिडेट जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करता है या नहीं। वहीं रैंक में ऑल इंडिया रैंक (AIR) और ऑल इंडिया कैटेगरी रैंक दोनों शामिल होंगी।

इस ऑल इंडिया रैंक के आधार पर सेंट्रल सीट अलोकेशन बोर्ड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (NITs), इंडियन इंस्टीट्यूट्स ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (IIITs), सेंट्ली फंडिड टेक्निकल इंस्टीट्यूट (CFTI), सेल्फ—फिनांस्ड इंस्टीट्यूट्स (SFIs) व अन्य इंस्टीट्यूट्स में सीट अलॉट करता है। कैंडिटेट्स को उनके स्कोर या रैंक उनके पते पर नहीं भेजे जाएंगे, इसलिए उन्हें सलाह दी जाती है कि वे जेईई मेन्स की वेबसाइट से 27 तारीख को अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लें।

यहां देखें जेईई मेन रिजल्ट

जेईई मेन रिजल्ट जेईई की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर घोषित किया जाएगा। रिजल्ट चेक करते समय अपना एडमिट कार्ड हाथ में रखें। अपने स्कोर कार्ड का प्रिंट जरूर ले लें। अगर आप जेईई एडवांस के लिए खुद को क्वालिफाई पाते हैं, फौरन इससे जुड़ी सभी जानकारियां जुटाएं। अगर क्वालिफाई नहीं कर पाए हैं तो ऑल इंडिया रैंकिंग के आधार पर देखें कि आपको कहां एडमिशन मिल सकता है। देखें कि पिछले साल किस इंजीनियरिंग संस्थान ने कितनी कटऑफ पर एडमिशन दिया था।

Share it
Share it
Share it
Top