मनी ट्रांसफर कंपनी ‘स्ट्राइप’ के मुखिया जॉन कोलिसन दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बने 

Astha SinghAstha Singh   11 Oct 2017 7:15 PM GMT

मनी ट्रांसफर कंपनी ‘स्ट्राइप’ के मुखिया जॉन कोलिसन दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बने जॉन कोलिसन 

लखनऊ।आयरलैंड के जॉन कोलिसन पहली पीढ़ी के दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए हैं। दुनिया के अरबपतियों की सूची तैयार करने वाली पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार उन्होंने महज 26 साल में यह उपलब्धि हासिल की है। इससे पहले सोशल नेटवर्किंग साइट स्नैपचैट के सीईओ ईवान स्पाइजेल के नाम यह रिकॉर्ड था, जो 26 साल दो महीने की उम्र में इस सूची में शामिल हुए थे।

जॉन कोलिसन इंटरनेट के जरिए पैसों के लेन-देन की सेवा देने वाली कंपनी ‘स्ट्राइप’ के सह-संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उन्होंने सितंबर 2011 में अपने भाई पैट्रिक कोलिसन के साथ मिलकर यह कंपनी शुरू की थी। फोर्ब्स के अनुसार स्ट्राइप का कुल मूल्य 9.2 अरब डॉलर आंका गया है।स्ट्राइप फिलहाल 25 देशों में अपनी सेवाएं दे रही है। इस कंपनी में अभी करीब सात सौ लोग काम करते हैं।

ये भी पढ़ें- मोदी के आर्थिक प्रयोगों से मुकेश अंबानी की संपत्ति में 15.3 अरब डॉलर का इजाफा : फोर्ब्स

जॉन कोलिसन अमेरिका की प्रतिष्ठित हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी में फीजिक्स के स्नातक के छात्र रहे हैं। हालांकि कंपनी शुरू करने के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ दी थी। आज इस कंपनी के निवेशकों में अमेरिकन एक्सप्रेस, वीजा, काउफील्ड ऐंड बायर्स और सिकोया कैपिटल जैसे दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

फोर्ब्स की अरबपतियों की ताजा सूची ऐसी ही पिछली तमाम सूचियों के मुकाबले सबसे बड़ी है।इसमें अब अरबपतियोंं की संख्या 2,043 हो गई है, जिनकी कुल संपत्ति 7.7 लाख करोड़ डॉलर है। यह राशि भारत जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था की कुल जीडीपी के तिगुने से भी ज्यादा है।

ये भी पढ़ें- फोर्ब्स की लिस्ट में दावा- भारत एशिया का सबसे भ्रष्ट देश, कुमार विश्वास बोले- बना दिया नंबर वन

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top