Top

1 जुलाई से बदल जाएगी आपकी दुनिया, जीएसटी के अलावा भी होंगे ये 12 बड़े बदलाव 

Mithilesh DubeyMithilesh Dubey   29 Jun 2017 4:51 PM GMT

1 जुलाई से बदल जाएगी आपकी दुनिया, जीएसटी के अलावा भी होंगे ये 12 बड़े बदलाव एक जुलाई से बदल जाएगी आपकी दुनिया।

लखनऊ। हमारे जीवन में 1 जुलाई से बड़ा बदलाव होने वाला है। इस दिन से पूरे देश में जीएसटी लागू होगा। नोटबंदी के बाद मौजूदा सरकार का ये सबसे बड़ा फैसला माना जा रहा है। लेकिन जीएसटी के अलावा भी 1 जुलाई से कई नई चीजें लागू हो जाएंगी जो हमारे जीवन को प्रभावित करेंगी। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार आधार के इस्तेमाल को लेकर कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। जानिए 1 जुलाई से जीएसटी के साथ किन चीजों में बदलाव होगा।

बिना आधार आईटीआर नहीं

सरकार ने आयकर रिटर्न फाइल करने के लिए आधार को जरूरी कर दिया है। आधार के बिना 1 जुलाई के बाद आप अपना टैक्स रिटर्न फाइल नहीं कर पाएंगे।

बिना आधार राशन नहीं मिलेगा

जन वितरण प्रणाली को अब आधार से जोड़ दिया गया है। सभी पीडीएस (पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम) सब्सिडी पाने वाले लोगों को 1 जुलाई से पहले अपने राशन कार्ड के साथ आधार को जोड़ना होगा।

ये भी पढ़ें- बिजली, दूध, अनाज, सब्जियां सस्ती, तेल घी होगा महंगा, GST से आम लोगों को और क्या-क्या फायदा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

पैन-आधार को लिंक कराना अनिवार्य

सरकार ने टैक्स बचाने के लिए कई पैन कार्ड्स का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर शिकंजा कसने के लिए पैन को आधार के साथ जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। अगर आप आयकर अधिनियम की धारा 139AA के तहत अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ते हैं, तो आपका पैन अवैध हो जाएगा।

टिकट में छूट के लिए अनिवार्य होगा।

1 जुलाई से यात्रियों के लिए कोई प्रस्थान फॉर्म नहीं है

1 जुलाई से सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर भारतीयों की ओर से प्रस्थान कार्ड को भरने की प्रथा को बंद करने का निर्णय लिया गया है। इस कदम का उद्देश्य विदेश जाने वाले भारतीयों के सफर को परेशानी मुक्त करना है। हालांकि जो लोग रेल, बंदरगाह और लैंड इमीग्रेशन चेक पोस्ट के जरिए देश के बाहर जाएंगे उन्हें एम्बार्केशन (आरोहण) कार्ड फिल करना होगा।

आधार के बिना पैन अवैध

नए पैन कार्ड के लिए आपके पास आधार कार्ड होना ही चाहिए। शनिवार के बाद आप अपने आधार कार्ड के बिना पैन कार्ड के लिए अप्लाइ नहीं कर पाएंगे।

सीए के लिए नया पाठ्यक्रम

चार्टर्ड अकाउंटेंट की पढ़ाई करने वालों के लिए पीएम मोदी 1 जुलाई को एक नया पाठ्यक्रम लांच करेंगे। नया पाठ्यक्रम इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ अकाउंटेंट्स के अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा मानकों के अनुसार होगा। इसमें नई टैक्स प्रणाली, जीएसटी भी शामिल होंगे।

पासपोर्ट आवदेन के लिए आधार जरूरी

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट का आवदेन करने के लिए आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। 1 जुलाई से बिना आधार के आप अपने पासपोर्ट के लिए अप्लाई नहीं कर पाएंगे।

पीएफ के लिए भी आधार आवश्यक

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने 30 जून तक पीएफ खातों को आधार से जोड़ने को कहा है। पेंशनरों को भी अपने आधार की डीटेल जमा करने को कहा गया है।

स्कॉलरशिप के जरूरी होगा आधार

स्कूल और कॉलेज के छात्र, जो स्कॉलरशिप लेना चाहते हैं या पहले से ले रहे हैं, उनको 30 जून तक अपने आधार की डीटेल जमा करने को कहा गया है। जिनके पास आधार नहीं होगा उनको अब स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी।

सऊदी में भारतीयों पर टैक्स

सऊदी अरब में काम करने वाले भारतीयों अप्रवासियों पर आर्थिक मार झेलनी पड़ेगी। 1 जुलाई से सऊदी में रहने वाले भारतीय परिवार के प्रत्येक निर्भरों पर 100 रियाल का टैक्स लगने वाला है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक परिवार में जितने भी आश्रित व्यक्ति होगें उनमें से प्रत्येक निर्भर पर 100 रियाल (लगभग 1,721 रुपए) प्रति महीने का टैक्स लगने वाला है। यह अगले वर्ष जुलाई में 200 रियाल, 2019 में 300 रियालो और 2020 जुलाई से 400 रियाल तक हो जाएगा।

रेलवे टिकट पर कोई छूट नहीं

दुरुपयोग और कालाबाजारी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने 1 जुलाई से रेलवे टिकटों पर रियायतें देने के लिए आधार का हवाला देना अनिवार्य कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया में जाने वाले भारतीयों के लिए ऑनलाइन विज़िटर वीज़ा

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने घोषणा की है कि भारतीय आगंतुक 1 जुलाई से ऑनलाइन विज़िटर के वीज़ा के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन वीजा सुविधा से स्वीकृति प्रक्रिया को जकड़ने की उम्मीद है।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.