कर्नाटक सरकार ने किसानों का 50 हज़ार तक का कर्ज़ किया माफ़, साथ ही किया एक और बड़ा ऐलान

कर्नाटक सरकार ने किसानों का 50 हज़ार तक का कर्ज़ किया माफ़, साथ ही किया एक और बड़ा ऐलानकर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया।

लखनऊ । कर्नाटक सरकार ने किसानों का बैंकों से माँगा गया 50,000 तक का कर्ज़ माफ़ कर दिया है। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने ट्वीट में कहा, “इस गंभीर वक्त में हमारी सरकार हर किसान को 20 जून 2017 तक सहकारी बैंकों से लिया गया 50,000 रूपए तक का कर्ज़ माफ़ करती है।”

अगले ट्वीट में सिद्धरमैया लिखते हैं, “किसानों की ओर से मैं प्रधानमंत्री जी से सूखे की समस्या को देखते हुए व्यावसायिक बैंकों से लिये कर्ज़ को माफ़ करने की अपील करता हूँ।” अपनी सरकार को किसानों की सरकार बताते हुए सिद्धरमैया की कर्नाटक सरकार देश की पहली ऐसी सरकार बनी है, जिसने किसानों को सीधा बैंक अकाउंट में फ़ायदा पहुँचाया है।

ये भी पढ़ें : सरकार से अपनी मांगे मनवाने एक साथ आएं किसान

कर्नाटक सरकार के इस ऐलान से प्रदेश के करीब 8,165 करोड़ रूपए लगेंगे, लेकिन 22,27,506 किसानों को फ़ायदा होगा। मुख्यमंत्री सिद्धरमैया ने कहा कि उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के किसानों की तुलना में कर्नाटक के किसानों की संख्या दोगुनी है। इसके साथ ही कर्नाटक सरकार ने आत्महत्या करने वाले किसानों का मुआवज़ा 3 लाख से बढ़ाकर 5 लाख कर दिया है।

पिछले दिनों से चल रहे किसानों के आंदोलन के बाद विपक्ष ने इसे बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनाया है, जिसे लेकर अब सरकारें भी ध्यान दे रही हैं। इससे पहले भारत के केवल तीन प्रदेशों उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और पंजाब की सरकार ने किसानों का कर्ज़ माफ़ किया है।

ये भी पढ़ें : अभी ठंडी नहीं हुई है किसान आंदोलन की आग, देशभर के किसान संगठन कर रहे बड़ी तैयारी

पिछले 19 जून को पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 5 एकड़ तक की ज़मीन वाले छोटे और मंझले किसानों को 2 लाख रूपए तक की मदद का ऐलान किया था। पंजाब सरकार ने किसानों द्वारा बैंक से ली गई राशि का भी ध्यान नहीं रखा।

देश-दुनिया से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहांक्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top