CBSE 12वीं की टॉपर रक्षा गोपाल ने साइंस के मिथक को तोड़ा, जानें क्या है इनका करियर प्लान

CBSE 12वीं की टॉपर रक्षा गोपाल ने साइंस के मिथक को तोड़ा, जानें क्या है इनका करियर प्लानरक्षा गोपाल ने कहा, ‘मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा है कि मैं देश भर में टॉप की हूं।

नई दिल्ली। बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए गारंटी माने जाने वाले साइंस को इस बार की CBSE 12वीं की टॉपर रक्षा गोपाल ने गलत साबित कर दिया है। साथ ही रक्षा की सफलता से उन स्टूडेंट्स को भी हिम्मत मिलेगी जिन्हें आर्ट्स पढ़ने का मन तो होता है, लेकिन वे परिवार और समाज के दबाव में साइंस या कॉमर्स ले लेते हैं।

ये भी पढ़ें- बोर्ड एग्जाम में नंबर कम आए तो बच्चों को डांटे नहीं, इनकी कहानियां सुनाएं, सफलता कदम चूमेगी

इंटरमीडिएट में आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने वाली रक्षा गोपाल ने इस बार CBSE 12वीं में सबसे ज्यादा 99.6 फीसदी अंक हासिल किए हैं। नोएडा के एमिटी इंटरनेशन स्कूल की छात्रा रक्षा गोपाल ने कहा, 'मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा है कि मैं देश भर में टॉप की हूं। अच्छे अंक आने की उम्मीद तो थी, लेकिन CBSE बोर्ड में टॉप करने के बारे में एक बार भी नहीं सोची थी। मैंने परीक्षा के लिए अलग से तैयारी भी नहीं की थी।'

ये भी पढ़ें- CBSE Class 12th Results : नोएडा की रक्षा गोयल ने किया टॉप पर पास प्रतिशत गिरा

रक्षा गोपाल।

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक अपनी सफलता का राज के बारे में रक्षा ने बताया कि वह परीक्षा से कुछ महीने पहले टेस्ट पेपर हल करना शुरू कर दी थीं। इससे उन्हें तय समय में प्रश्नों को सटीक तरीके से हल करने की प्रैक्टिस हो गई थी। कई टेस्ट पेपर हल करने के चलते बोर्ड परीक्षा में उन्हें किसी भी तरह का तनाव अनुभव नहीं हुआ और आसानी से सारी प्रश्वनों के जवाब लिख पाईं।

पॉलिटिकल साइंस में करेगी ऑनर्स

अपने आगे के करियर प्लान के बारे में रक्षा गोपाल ने बताया कि उन्हें पॉलिटिकल साइंस पढ़ने में काफी पसंद है। वह ग्रेजुएशन में पॉलिटिकल साइंस में ऑनर्स करेंगी. इसके बाद वह यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करेंगी, हालांकि उन्होंने दोहराया कि फिलहाल उनका पूरा फोकस ऑनर्स की पढ़ाई पर है। ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद ही वह यूपीएससी पर ध्यान केंद्रित करेंगी।

रिजल्ट देखतें छात्र।

मालूम हो कि रविवार को घोषित हुए सीबीएसई 12वीं के नतीजे में कुल पास प्रतिशत 82 प्रतिशत रहा जो कि पिछले साल से एक प्रतिशत कम है। टॉपर रक्षा गोपाल को अंग्रेजी, पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स में 100 प्रतिशत अंक मिले हैं जबकि इतिहास और साइकोलॉजी में 99 प्रतिशत अंक मिले. इन्हें सभी सब्जेक्ट में ए1 ग्रेड मिला है।

ये भी पढ़ें- CBSE Class 12th Results: हर अपडेट सबसे पहले देखिए यहां

CBSE टॉपर में दूसरे स्थान पर चंडीगढ़ की भूमि सांवत रहीं। उन्होंने 99.4 फीसदी अंक पाकर साइंस में टॉप किया है. वहीं थर्ड टॉपर आदित्य जैन हैं इन्होंने कॉमर्स में 99.2 फीसदी अंक पाए हैं। आदित्य के साथ ही भावनावास से ही मन्नत लूथरा भी कामर्स में 99.2 फीसदी अंक हासिल कर थर्ड टॉपर रहे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top